Skip to main content

सोचते रहते हैं कि किस राहगुज़र के हम हैं




शरणार्थी तो हम थे ही, यह हमें भलिभांति ज्ञात था लेकिन वो होता है न कि किसी दोस्त के जन्मदिन की पार्टी में हम भूलने की कोशिश करते हैं कि हमारे साथ पिछला क्या बुरा हुआ है। तो बस आधी रात को वही थोड़ी के लिए भुला बैठे थे। पानी भरने के लिए जगने का अलार्म लगाया था। कभी कभी ऐसा होता है न कि बिस्तर पर पूरी रात बिताने के बाद भी लगता है दिमाग जागा रहा और हम बस आंखे मूंदे पड़े रहे इस इंतज़ार में कि अब नींद आ जाएगी। अंधेरे में अंधेरा ज्यादा होता है। कोई दोस्त कमरे की लाइट जला दे तो पलकों के पर्दे के पार अंधेरा हल्का हो जाता। ऐसे में आंखें जोर से भींच लेते। मस्तिष्क पर एक अतिरिक्त दवाब बनता और सवेरे लगता है जागते हुए ही रात कटी है। लगता लेकिन नींद तयशुदा वक्त से पांच मिनट पहले खुल गई। मन हुआ नल चेक करें क्या पता पानी आना शुरू हो गया हो। पीठ पसीने से तर थी। बिस्तर पर के चादर में चिपटी हुई..... गीली। उचाट सा उठा, किचन गया, नल खोली। पानी नहीं था लेकिन उसने आने की आहट थी। आधी रात के सन्नाटे में सांय सांय की शोर करता नल... कहने को शांति में खलल डालता लेकिन जिसके मधुर आमद का स्वर... ऐसा ही लगा जैसे सूरज डूबने के बाद किसी समुद्र तट पर चला गया होऊं... नंगे पैर नम रेतों पर चलता ... दूर बहोत दूर तक निकल गया हूं ....और एक सांस सांय की आवाज़ घेरे है। 

यह दुलर्भ है। नहीं मिलता है। हमें हर वो चीज़ नहीं मिलती है जो हमें मिलनी चाहिए। जिसकी बुनियादी जरूरत हमारी है। रोष यहीं से उपजता है। हमारे तर्क भी नहीं सुने जाते। एक अंधेरी सुरंग में लिटा कर बस छोड़ दिया जाता है। हम हाथ पांव मारते हैं। आवाज़ लगाते हैं। शायद सुरंग के मुहाने पर के उजाले तक हमारी आवाज़ पहंुचती भी हो। आवाज़ गूंजती है लेकिन तब पता लगता है कि कुछ आदमियों ने ही उस आवाज़ को दबा दिया। इस तरह संघर्ष वर्गों में बंट जाता है।

शहर की नल में पानी का इंतजार करते हमने खुद को एक पल के लिए मानसूनी प्रदेश का कोई गरीब किसान मान लिया जैसे पानी आएगा तो सारे दुख दूर हो जाएंगे। इस शरणार्थी होने का दंश सिर्फ हम अकेले नहीं सह रहे थे। सामने वाले दरवाज़े की जब सिटकनी सरकी तो उससे निकली लड़की भी बाल्टी लेकर बाथरूम में चली गई। नल खोला। पानी आ गया। लेकिन एक ही फ्लोर पर पानी दो भागों में बंट कर आ रहा था। बाल्टी में पानी यूं गिर रहा था जैसे मोटे कपड़े का अवरोध लगा दिया गया हो। मैंने इंतजार किचन में खड़े होकर बोझिल पलकों में काटी उसने तीसरी मंजिल और आकाश की ओर खुलने वाले सीढ़ी पर बैठकर। दूर एक बेहद धीमी रेलगाड़ी चल रही थी... बहुत धीमी। रेलगाड़ी क्यों इसे मालगाड़ी कहिए। जिसे बस यह संकेत मिलता है कि अपनी गाड़ी किनारे कर लें फलाना एक्सप्रेस गाड़ी आने वाली है।

आखिरकार मैंने जैसे तैसे पानी भरा। मन हुआ बालकनी में थोड़ा रूकें। नज़र घुमाई तो छोटे छोटे अंधेरे छज्जों पर खामोश कबूतर बैठे थे। रात की निस्तब्धता में एकदम खामोश किसी मूर्ति की भांति। थोड़ी नीचे और नज़र सरकी तो बिजली के तारों पर दो कबूतर बैठे थे। एक दूसरे की विपरीत दिशा में मानो कह रहे हो - क्यों रोती हो ? अरी हम ही नहीं, धरती पर राज करने वाला इंसानों के बीच भी कुछ इंसान निष्कासित हैं। जब वे शरणार्थी की तरह जी सकते हैं तो अपना तो छोटा सा जीवन है। 

कबूतरी उसकी बातों को सुनकर पंख फैला देती थी मानो इन बातों को सुनकर असहज हो रही हो और असहमति में प्रतिक्रिया यह दे रही हो।

जीने को प्राथमिकता देने में हमने सारे सकारात्मक तर्क इसके साथ जोड़ दिया. हमारे पास नहीं था कोई उचित जवाब तो जीना सबसे आसान लगा.

Comments

  1. बहुत से सवाल हैं जो सवालों के भीतर से निकलते हैं. जैसे निराशा के समानांतर कोई दो आँखें चल रही हो ऐसी आँखें जिन्हें बंद हथेलियों के बीच के अंधेरों में देखा जा सके.

    ReplyDelete
  2. ओर हमें गुलज़ार की एक नज़्म याद आ गयी.....इन कबूतरों के मुताल्लिक !

    ReplyDelete
  3. पता है क्या....सारी बात पता थी ऐसा लगा..तुमने बता दिया हमें बता दिया कि हमें पता है....

    ReplyDelete
  4. ऐसी बेचैन कितनी राते याद आ गई जो उमस में कटी थी

    ReplyDelete
  5. नए दिन की शुरुआत पानी के संघर्ष से ... उस पर रख दिया है माइक्रोस्कोप इन शब्दों ने...

    ReplyDelete
  6. "अंधेरे में अंधेरा ज्यादा होता है"
    बहुत बढ़िया बात कही सागर भाई....

    ReplyDelete
  7. "यह दुलर्भ है। नहीं मिलता है। हमें हर वो चीज़ नहीं मिलती है जो हमें मिलनी चाहिए। जिसकी बुनियादी जरूरत हमारी है। रोष यहीं से उपजता है। हमारे तर्क भी नहीं सुने जाते। एक अंधेरी सुरंग में लिटा कर बस छोड़ दिया जाता है। हम हाथ पांव मारते हैं। आवाज़ लगाते हैं। शायद सुरंग के मुहाने पर के उजाले तक हमारी आवाज़ पहंुचती भी हो। आवाज़ गूंजती है लेकिन तब पता लगता है कि कुछ आदमियों ने ही उस आवाज़ को दबा दिया। इस तरह संघर्ष वर्गों में बंट जाता है।"

    गज़ब फ़िलॉसफ़ी... एकदम पसंद आयी :-)

    ReplyDelete

Post a Comment

Post a 'Comment'

Popular posts from this blog

व्यावसायिक सिनेमा

   स्वतंत्रता आंदोलन के दौड में फिल्मकारों ने भी अपने-अपने स्तर पर इस आंदोलन को समर्थन देने का प्रयास किया. तब तक देश में सिने दर्शकों का एक परिपक्व वर्ग तैयार हो चुका था. मनोरंजन और संगीत प्रधान फिल्मों के उस दौड में भी देशभक्ति पूर्ण सार्थक फिल्में बनीं.                         स्वतंत्रता के ठीक बाद फिल्मकारों की एक नयी पीढ़ी सामने आई. इसमें राजकपूर, गुरुदत्त, देवानंद, चेतन आनंद एक तरफ तो थे वी. शांताराम, विमल राय, सत्यजीत राय, मृणाल सेन और हृषिकेश मुखर्जी, गुलज़ार और दूसरे फिल्मकारों का अपना नजरिया था. चेतन आनंद की ‘ नीचा नगर ’ , सत्यजीत राय की ‘ पथेर पांचाली ’ और राजकपूर की ‘ आवारा ’ जैसी फिल्मों की मार्फ़त अलग-अलग धाराएँ भारतीय सिनेमा को समृद्ध  करती रहीं . बंगाल का सिनेमा यथार्थ की धरती पर खड़ा था तो मुंबई और मद्रास का सीधे मनोरंजन प्रधान था. बॉक्स ऑफिस की सफलता मुंबई के फिल्मकारों का पहला ध्येय बना और इसी फेर में उन्होंने सपनों का एक नया संसार रच डाला. मनोरंजन प्रधान फिल्मों को व्यावसायिक सिनेमा के श्रेणी में रखा गया.             एक दीर्घकालीन संघर्ष के बाद स्वतन्त्रता के अभ

समानांतर सिनेमा

            आज़ादी के बाद पचास और साथ के दशक में सिनेमा साफ़ तौर पर दो विपरीत धाराओं में बांटता चला गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर मनोरंजन प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. इसे मुख्य धारा का सिनेमा कहा गया. दूसरी तरफ कुछ ऐसे फिल्मकार थे जो जिंदगी के यथार्थ को अपनी फिल्मों का विषय बनाते रहे. उनकी फिल्मों को सामानांतर सिनेमा का दर्जा दिया गया. प्रख्यात फिल्म विशेषज्ञ फिरोज रंगूनवाला के मुताबिक, “ अनुभूतिजन्य यथार्थ को सहज मानवीयता और प्रकट लचात्मकता के साथ रजत पथ पर रूपायित करने वाले निर्देशकों में विमलराय का नाम अग्रिम पंग्क्ति में है ” . युद्धोत्तर काल में नवयथार्थ से प्रेरित होकर उन्होंने दो बीघा ज़मीन का निर्माण किया, जिसने बेहद हलचल मचाई. बाद में उन्होंने ‘ बिराज बहू ’ , ‘ देवदास ’ , ‘ सुजाता ’ और ‘ बंदिनी ’ जैसी संवेदनशील फिल्में बनायीं . ‘ दो बीघा ज़मीन ’ को देख कर एक अमेरिकी आलोचक ने कहा था “ इस राष्ट्र का एक फिल्मकार अपने देश को आर्थिक विकास को इस क्रूर और निराश दृष्टि से देखता है, यह बड़ी अजीब बात

मूक सिनेमा का दौर

दादा साहब फालके की फिल्में की सफलता को देखकर कुछ अन्य रचनात्मक कलाकारों में भी हलचल मचने लगी थी। 1913 से 1918 तक फिल्म निर्माण सम्बंधी गतिविधियां   महाराष्ट्र   तक ही सीमित थी। इसी दौरान कलकत्ता में   हीरालाल सेन और जमशेद जी मदन   भी फिल्म निर्माण में सक्रिय हुए। फालके की फिल्में जमशेद जी मदन के स्वामित्व वाले सिनेमाघरों में   प्रदर्शित   होकर खूब कमाई कर रही थीं। इसलिए जमशेद जी मदन इस उधेड़बुन में थे कि किस प्रकार वे फिल्में बनाकर अपने ही थिएटरों में   प्रदर्शित   करें। 1919 में जमशेदजी मदन को कामयाबी मिली जब उनके द्वारा निर्मित और रूस्तमजी धेतीवाला द्वारा   निर्देशित   फिल्म ' बिल्म मंगल '   तैयार हुई। बंगाल की पूरी लम्बाई की इस पहली कथा फिल्म का पहला   प्रदर्शन   नवम्बर , 1919 में हुआ।   जमदेश जी मदन ( 1856-1923) को भारत में व्यावसायिक सिनेमा की नींव रखने का श्रेय दिया जाता है।   वे एलफिंस्टन नाटक मण्डली के नाटकों में अभिनय करते थे और बाद में उन्होंने सिनेमाघर निर्माण की तरफ रूख किया। 1907 में उन्होंने   कलकत्ता का पहला सिनेमाघर एलफिंस्टन पिक्चर पैलेस   बनाया। यह सिनेमाघर आ