Skip to main content

इस मँझधार में...



ये क्या उमर है कि अब हम प्रेम नहीं करते सिर्फ प्यार से जुड़ी बातें करते है। स्याह खोह से बिस्तर गर्म करती औरतें नहीं है मगर उनके दिए हुए वे पल और ख्याल हैं। ऐसा अब नहीं होता कि तुम देर तक साथ में बैठो तो मैं उठ कर तुम्हारा कंधा दबाने लगूं और थोड़ी देर बाद तुम उठ कर मेरी आंखों में गहरे झांको। हमारी सांसे उलझती। मैं कमरे की दीवार पर तुम्हें घेर दूं और छिपकली की तरह हम दोनों दीवार से चिपक जाएं। हवा का एक कतरा भी फिर हमारे बीच से पार ना होने पाए। अब नहीं होता ऐसा। 

XXXXX

एक किसी किताब पर हम घंटों बातें करते हैं। तुम्हारी सोच किसी रहस्य किताब की तरह खुलती जाती है और मेरी उमर की उंगलियां उसे पलटते पलटते घिसती जाती है। क्या प्यार में गर्क होना या फिर तबाह हो जाना, उमर बीताना इसे ही तो नहीं कहते कि हो और मेरी किसी पार्क में बैठ कर जिंदगी पर पूरी पूरी शाम बातें करते हैं। जवानी अच्छी थी, एक जूनून हुआ करता था।

जवानी अच्छी थी एक जूनून हुआ करता था। कंठ फूटने के दिन थे और खाली वक्त में बाज ख्याल ऐसे आते थे कि जिनसे निजात ना मिले तो किसी चैराहे पर खुद पर किरोसिन छिड़क आग लगा ली जाए। जाने कौन सा नशा ना किया धतूरा से लेकर कनेल का फल और सिगरेट में चूरण भरने से लेकर तिलचट्टा मार कर खाने तक मगर दिमाग में जो जहाज रूपी ढलान था उस पर कीड़े रेंगना ना छूटा। 

लैम्पपोस्ट पर बैठा किसी कौवे के मांनिंद हमें पता था कि पानी किस घड़े में रखा है जहां जहां यह प्यास बुझती हुई लगी वहीं इसकी संभावना भी बनी रही कि यह प्यास लगती रहेगी। यह प्यास मंजूर नहीं था। अंत तक किसी ने साथ नहीं निभाया। निर्जीव ने नहीं निभाया , आदम देह तो यकीनन दूर की बात थी। शराब का शर्त पैसा था तो आदमी का शर्त पैसे से लेकर रहने के सलीके तक। ऐसे में समाज का शर्त क्या है ?

खालिश आवारगी के दिन में दोपहर को अजियाए हुए कुत्तों तक से गड्ढ़े में लोट कर लड़ते थे आज जिसने हक मारा है उससे दो बात कहने में असभ्यता लगता है। हम कितने स्वार्थी हैं सब कुछ अपने लिए करते हैं! 
समझने के लिए यकीनन तुम्हारा जीवन भी चाहिए और तुम्हारे कारनामे भी। यह तकरीबन उन्नीस-बीस का मामला है जहां तुम्हारे शाहकार बीस बैठेंगे।

देखा जाए तो जीने का आकर्षण हमेशा किसी ढ़ीले कपड़ों में लिपटा जवान औरत के सीने पर के दूधिया उभार सा था लेकिन हम ही व्हील चेयर पर थे सो तमाम एहसास घुटन में निकलता रहा।

(ग़ालिब, गोर्की, मंटो और मजाज़ के लिए)

*सुबह दर्पण का शेयर किया हुआ लिंक देखा जा सकता है यहाँ और यहाँ. और देखने से ज्यादा यहाँ कहा हुआ सुना जा सकता है. तो उसी का एक इक्को.

Comments

  1. शीर्षक (जो कि मंटो का ही लिखा एक नाटक है) और अंतिम लाइन उसी नाटक कि कहानी से खिलवाड़ कर लिया गया है, गो कि मंटो को मुझसे भी शिकायत हो जाए तो बेहतर हो लेकिन.....

    ReplyDelete
  2. कभी कभी लैम्प पोस्ट के नीचे कोई लड़का
    दबा के पैन्सिल को उंगलियों में
    मुड़े-तुड़े काग़ज़ों को घुटनों पे रख के
    लिखता हुआ नज़र आता है कहीं तो..
    ख़याल होता है, गोर्की है!
    पजामे उचके ये लड़के जिनके घरों में बिजली नहीं लगी है
    जो म्यूनिसपैल्टी के पार्क में बैठ कर पढ़ा करते हैं किताबें
    डिकेन्स के और हार्डी के नॉवेल से गिर पड़े हैं...
    या प्रेमचन्द की कहानियों का वर्क है कोई, चिपक गया है
    समय पलटता नहीं वहां से
    कहानी आगे बढ़ती नहीं है... और कहानी रुकी हुई है।

    ये गर्मियाँ कितनी फीकी होती हैं - बेस्वादी।
    हथेली पे लेके दिन की फक्की
    मैं फाँक लेता हूं...और निगलता हूं रात के ठन्डे घूंट पीकर
    ये सूखा सत्तू हलक से नीचे नहीं उतरता

    ये खुश्क़ दिन एक गर्मियों का
    जस भरी रात गर्मियों की

    - गुलज़ार

    ReplyDelete
  3. दिल्ली में कभी कभार बारिश हो रही है.. गर्मी भी है.. तुम्हे पढता हूँ लगता है जैसे किसी हम-उम्र ने लिखा हो... जवानी अच्छी ’थी’ वाली बात ही समझ आती है... जाने अब ऎसा कुछ बचा होगा जो वापस जोश से भर दे.. कुछ तो.. जवानी ’अच्छी’ थी ये समझदारी भी कुछ दिनों की रहने वाली है अब तो..

    ReplyDelete

Post a Comment

Post a 'Comment'

Popular posts from this blog

व्यावसायिक सिनेमा

   स्वतंत्रता आंदोलन के दौड में फिल्मकारों ने भी अपने-अपने स्तर पर इस आंदोलन को समर्थन देने का प्रयास किया. तब तक देश में सिने दर्शकों का एक परिपक्व वर्ग तैयार हो चुका था. मनोरंजन और संगीत प्रधान फिल्मों के उस दौड में भी देशभक्ति पूर्ण सार्थक फिल्में बनीं.                         स्वतंत्रता के ठीक बाद फिल्मकारों की एक नयी पीढ़ी सामने आई. इसमें राजकपूर, गुरुदत्त, देवानंद, चेतन आनंद एक तरफ तो थे वी. शांताराम, विमल राय, सत्यजीत राय, मृणाल सेन और हृषिकेश मुखर्जी, गुलज़ार और दूसरे फिल्मकारों का अपना नजरिया था. चेतन आनंद की ‘ नीचा नगर ’ , सत्यजीत राय की ‘ पथेर पांचाली ’ और राजकपूर की ‘ आवारा ’ जैसी फिल्मों की मार्फ़त अलग-अलग धाराएँ भारतीय सिनेमा को समृद्ध  करती रहीं . बंगाल का सिनेमा यथार्थ की धरती पर खड़ा था तो मुंबई और मद्रास का सीधे मनोरंजन प्रधान था. बॉक्स ऑफिस की सफलता मुंबई के फिल्मकारों का पहला ध्येय बना और इसी फेर में उन्होंने सपनों का एक नया संसार रच डाला. मनोरंजन प्रधान फिल्मों को व्यावसायिक सिनेमा के श्रेणी में रखा गया.             एक दीर्घकालीन संघर्ष के बाद स्वतन्त्रता के अभ

समानांतर सिनेमा

            आज़ादी के बाद पचास और साथ के दशक में सिनेमा साफ़ तौर पर दो विपरीत धाराओं में बांटता चला गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर मनोरंजन प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. इसे मुख्य धारा का सिनेमा कहा गया. दूसरी तरफ कुछ ऐसे फिल्मकार थे जो जिंदगी के यथार्थ को अपनी फिल्मों का विषय बनाते रहे. उनकी फिल्मों को सामानांतर सिनेमा का दर्जा दिया गया. प्रख्यात फिल्म विशेषज्ञ फिरोज रंगूनवाला के मुताबिक, “ अनुभूतिजन्य यथार्थ को सहज मानवीयता और प्रकट लचात्मकता के साथ रजत पथ पर रूपायित करने वाले निर्देशकों में विमलराय का नाम अग्रिम पंग्क्ति में है ” . युद्धोत्तर काल में नवयथार्थ से प्रेरित होकर उन्होंने दो बीघा ज़मीन का निर्माण किया, जिसने बेहद हलचल मचाई. बाद में उन्होंने ‘ बिराज बहू ’ , ‘ देवदास ’ , ‘ सुजाता ’ और ‘ बंदिनी ’ जैसी संवेदनशील फिल्में बनायीं . ‘ दो बीघा ज़मीन ’ को देख कर एक अमेरिकी आलोचक ने कहा था “ इस राष्ट्र का एक फिल्मकार अपने देश को आर्थिक विकास को इस क्रूर और निराश दृष्टि से देखता है, यह बड़ी अजीब बात

मूक सिनेमा का दौर

दादा साहब फालके की फिल्में की सफलता को देखकर कुछ अन्य रचनात्मक कलाकारों में भी हलचल मचने लगी थी। 1913 से 1918 तक फिल्म निर्माण सम्बंधी गतिविधियां   महाराष्ट्र   तक ही सीमित थी। इसी दौरान कलकत्ता में   हीरालाल सेन और जमशेद जी मदन   भी फिल्म निर्माण में सक्रिय हुए। फालके की फिल्में जमशेद जी मदन के स्वामित्व वाले सिनेमाघरों में   प्रदर्शित   होकर खूब कमाई कर रही थीं। इसलिए जमशेद जी मदन इस उधेड़बुन में थे कि किस प्रकार वे फिल्में बनाकर अपने ही थिएटरों में   प्रदर्शित   करें। 1919 में जमशेदजी मदन को कामयाबी मिली जब उनके द्वारा निर्मित और रूस्तमजी धेतीवाला द्वारा   निर्देशित   फिल्म ' बिल्म मंगल '   तैयार हुई। बंगाल की पूरी लम्बाई की इस पहली कथा फिल्म का पहला   प्रदर्शन   नवम्बर , 1919 में हुआ।   जमदेश जी मदन ( 1856-1923) को भारत में व्यावसायिक सिनेमा की नींव रखने का श्रेय दिया जाता है।   वे एलफिंस्टन नाटक मण्डली के नाटकों में अभिनय करते थे और बाद में उन्होंने सिनेमाघर निर्माण की तरफ रूख किया। 1907 में उन्होंने   कलकत्ता का पहला सिनेमाघर एलफिंस्टन पिक्चर पैलेस   बनाया। यह सिनेमाघर आ