Skip to main content

खैर छोड़ो....मैं भी कितना वाहियात आदमी हूं

नीले घेरे वाले उजले सर्चबॉक्स मैंने लिखा ‘एस’ तो चार पांच परिचित दोस्तों के नाम छन आए। छठा जो है वो तुम्हारा चेहरा है जो कुछ क्षण में ही तुम्हारे फोटो अपडेट करने के बायस बदल जाता है। मैंने अक्सर उस छठे पर क्लिक करके तुम्हारे पेज पर जाता हूं। शुक्र है मेरी जानकारी में ऑरकुट की तरह फेसबुक अब तक यह नहीं बता रहा कि रिसेंट विज़िटर कौन कौन है? बदलते दौर में चीज़ें अब गोपनीय नहीं पाती। सबको हमारा अता पता मिल जाता है। डाटा सुरक्षित नहीं रही। मेरे ई-मेल पर अक्सर वियाग्रा वाले अपना प्रोमोशनल ऐड भेजते रहते हैं। कहने को यह बल्क मैसेज है लेकिन अगर गौर किया जाए तो समझ में आता है कि कोई खिड़की है जहां से कुछ रिसता रहता है। अगर कभी ऐसा हो असली जीवन में भी कि लोग देख सकें कि हमारे मन की खिड़की में रिसेंट विज़िटर कौन है तो रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है। खैर छोड़ो....मैं भी कितना वाहियात आदमी हूं कहां से कहां बह जाता हूं।

मैं तो यह कह रहा था कि पिछले कुछ दिनों में तुम्हारे पेज पर इतना बार गया हूं कि छठा पायदान एक एक सीढ़ी ऊपर चढ़ता हुआ नंबर एक बन गया है। अब आलम यह है कि सर्चबॉक्स में अब अगर ‘के’ भी टाइप करता हूं तो तुम्हारा नाम फिल्टर करने लगा है। ‘एन’ लिखूं तो भी तू, ‘यू’ लिखूं तो भी तू.... मुझे लगता है यह असली सर्च है। फेसबुक भी अजीब चीज़ है, एक खामोश बैरा जो जानता है हमारा यहां आने का उद्देश्य क्या है। जिसे यह ट्रेनिंग दी जाती है इस रेस्तरां का फलां टेबल बुक है सो देर तक खाली मत बैठने देना।

तुम्हें कभी कभी लगता होगा न कि मैं कितना घुन्ना आदमी हूं और यह कल्पना भी करती होगी कि कभी जो मुझे मिलना हुआ गर सच में तो इस रास्कल को कॉलर से पकड़कर फलाना बात पूछूंगी, चिलाना सवाल करूंगी। लेकिन तुम्हारी ही तरह मेरे पास जबाव नहीं होते, सिर्फ सवाल हैं, बेहिसाब मौलिक सवाल। जबाव भी है लेकिन वो सब बस समझौते से उगा है, जबाव में घनघोर बदलाव है, यह मौलिक नहीं है, यह कभी कुछ है तो कभी कुछ। ग़ौर करोगी तो पाओगी जबाव मूड पर निर्भर करता है। एक प्रश्न है जो अटल और नंगा खड़ा रहता है। खैर छोड़ो....मैं भी कितना वाहियात आदमी हूं कहां से कहां बह जाता हूं।

अरसे बाद वहां पर तुम्हारे हाल के फोटोज़ देखे। देख कर बहुत कुछ सोचा जिसे पहले पहल लाल गुलाबी और फिर कंट्रास्ट कलर कहते हैं। थोड़ी देर तक तो मैं बच्चों की तरह तुम्हें देखा। फिर किसी समझदार हत्यारे की तरह जो खून कर चुकने के बाद खुद पर हैरान होता है इस लड़की से....इस लड़की से जिससे मैं इतना प्यार करता हूं, इसका खून कैसे कर गया। उसकी उंगलियां टटोलता है पर कुछ पूछने की जरूरत नहीं समझता। अब हम तो तुम्हारे पहलू में आ नहीं सके लेकिन तुम मेरे दामन में दम तोड़ो यह ख्याल भी क्या कहीं से कम हसीन है?

दुपट्टा सलीके से अब लेने लगी हो। और इस संभालते वक्त चेहरे पर की हया भी देखने लायक है। क्या आगे चलते अब भी हुए यूं अचानक पीछे पलट कर कर देखकर हंसती हो? क्या मेरी तरह अब भी कोई तमीज़ से छेड़ता है तो चेहरे पर ऐसा एक्सप्रेशन लाती हो जैसे खट्टी दही चखी हो? क्या साइड के टूटे दांतों वाली खिड़की अब भी हमेशा झांकती रहती है? क्या वहीं जहां से तुम्हारी नाक की बनावट माथे में मिलकर खत्म होती है वहीं से भवहें अपनी ऊंची उड़ान भरती हैं? माथे पर के बादल ऐसे कैसे संभालती हो? क्या अब भी तुम्हारी छुअन बीत जाने के बाद भी मोम के स्पर्श जैसा ही अनुभूति देता है? तुमने एक बार आइसक्रीम खाने की ज़िद में मुझे कोहनी से अनजाने में छुआ था मुझे आज भी लगता है जैसे मेरे बदन का वो हिस्सा बबल वाले पैकिंग में लपेटा हुआ। मेरे ज़हन में छुअन की तरह तुम्हारी याद भी कुंआरी है। क्या उन ऑलमोस्ट स्लीवलेस बांहों पर तुम्हारे सूट की किनारी अब भी हल्की चढ़ी रहती है? क्या अब भी कभी कभी अचानक से अब्सेंट माइंड होकर मंदबुद्धि बच्चे जैसा लगती हो ?

यहां दिल्ली में दो दिनों से बेमौसम बरसात हो रही है । वैसे तुम भी कभी कभी सोचती होगी न कि मैं लड़का होने का बड़ा फायदा उठाता हूं और इसी आड़ में खुल कर कुछ भी लिख लेता हूं। यह भी कि अगर मेरे लिखने से यह जो भी है जिसे उघाड़ना और एरोटिक कहते हैं निकाल लिया जाए तो फिर क्या बचता है? यहां आजकल नारीवाद की हवा है। गुड टच से बैड टच, देखने और घूरने तक पर बहस चल रही है। पूरा माहौल ही बड़ा गंदा सा बन पड़ रहा है जानां। कितना अच्छा होता न थोड़ी बहुत ऊंच नीच के साथ हम भी चल लेते। खैर छोड़ो....मैं भी कितना वाहियात आदमी हूं कहां से कहां बह जाता हूं।

यह सब सोचकर भी अब जब नीले घेरे वाले उजले सर्चबॉक्स मैंने लिखा है ‘ए’ तो फिर तुम्हारा नाम फिल्टर....................

Comments

  1. बहुत पसंद आया।

    ReplyDelete
  2. वाह बढ़िया अंदाज़ ए बयान ... :)




    आज की ब्लॉग बुलेटिन 'खलनायक' को छोड़ो, असली नायक से मिलो - ब्लॉग बुलेटिन मे आपकी पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

    ReplyDelete
  3. बहुत सुन्दर कथानक | पढ़कर आनंद आया | आभार

    कभी यहाँ भी पधारें और लेखन भाने पर अनुसरण अथवा टिपण्णी के रूप में स्नेह प्रकट करने की कृपा करें |
    Tamasha-E-Zindagi
    Tamashaezindagi FB Page

    ReplyDelete
  4. kya likhte rete ho tum vahiyaat sa.......................accha likhe ho

    ReplyDelete
  5. सागर.....क्या कहे...क्या न कहे....!!! सोचता हूँ, कभी कभी की क्यों नहीं आपको मिल गयी वो.....लेकिन फिर स्वार्थी होने लगता हूँ, लगता है.....मिल गयी होती......तो हमे क्या ये नसीब होता! आपके ब्लॉग पे मूक दर्शक की तरह हर दुसरे दिन खोलता हूँ, पढता हूँ, अपने आप को उन भावनाओ में लाने की कोशिश करता हूँ, और फिर अपने रस्ते हो लेता हूँ! मैं भी उसी कगार पे हूँ..... जाना और जान के बीच समन्वय बनाने की आखरी कोशिश कर रहा हूँ......

    ReplyDelete
    Replies
    1. O dil thod ke hansti ho mera wafayen meri yaad karogi...o

      Delete

Post a Comment

Post a 'Comment'

Popular posts from this blog

व्यावसायिक सिनेमा

   स्वतंत्रता आंदोलन के दौड में फिल्मकारों ने भी अपने-अपने स्तर पर इस आंदोलन को समर्थन देने का प्रयास किया. तब तक देश में सिने दर्शकों का एक परिपक्व वर्ग तैयार हो चुका था. मनोरंजन और संगीत प्रधान फिल्मों के उस दौड में भी देशभक्ति पूर्ण सार्थक फिल्में बनीं.                         स्वतंत्रता के ठीक बाद फिल्मकारों की एक नयी पीढ़ी सामने आई. इसमें राजकपूर, गुरुदत्त, देवानंद, चेतन आनंद एक तरफ तो थे वी. शांताराम, विमल राय, सत्यजीत राय, मृणाल सेन और हृषिकेश मुखर्जी, गुलज़ार और दूसरे फिल्मकारों का अपना नजरिया था. चेतन आनंद की ‘ नीचा नगर ’ , सत्यजीत राय की ‘ पथेर पांचाली ’ और राजकपूर की ‘ आवारा ’ जैसी फिल्मों की मार्फ़त अलग-अलग धाराएँ भारतीय सिनेमा को समृद्ध  करती रहीं . बंगाल का सिनेमा यथार्थ की धरती पर खड़ा था तो मुंबई और मद्रास का सीधे मनोरंजन प्रधान था. बॉक्स ऑफिस की सफलता मुंबई के फिल्मकारों का पहला ध्येय बना और इसी फेर में उन्होंने सपनों का एक नया संसार रच डाला. मनोरंजन प्रधान फिल्मों को व्यावसायिक सिनेमा के श्रेणी में रखा गया.             एक दीर्घकालीन संघर्ष के बाद स्वतन्त्रता के अभ

समानांतर सिनेमा

            आज़ादी के बाद पचास और साथ के दशक में सिनेमा साफ़ तौर पर दो विपरीत धाराओं में बांटता चला गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर मनोरंजन प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. इसे मुख्य धारा का सिनेमा कहा गया. दूसरी तरफ कुछ ऐसे फिल्मकार थे जो जिंदगी के यथार्थ को अपनी फिल्मों का विषय बनाते रहे. उनकी फिल्मों को सामानांतर सिनेमा का दर्जा दिया गया. प्रख्यात फिल्म विशेषज्ञ फिरोज रंगूनवाला के मुताबिक, “ अनुभूतिजन्य यथार्थ को सहज मानवीयता और प्रकट लचात्मकता के साथ रजत पथ पर रूपायित करने वाले निर्देशकों में विमलराय का नाम अग्रिम पंग्क्ति में है ” . युद्धोत्तर काल में नवयथार्थ से प्रेरित होकर उन्होंने दो बीघा ज़मीन का निर्माण किया, जिसने बेहद हलचल मचाई. बाद में उन्होंने ‘ बिराज बहू ’ , ‘ देवदास ’ , ‘ सुजाता ’ और ‘ बंदिनी ’ जैसी संवेदनशील फिल्में बनायीं . ‘ दो बीघा ज़मीन ’ को देख कर एक अमेरिकी आलोचक ने कहा था “ इस राष्ट्र का एक फिल्मकार अपने देश को आर्थिक विकास को इस क्रूर और निराश दृष्टि से देखता है, यह बड़ी अजीब बात

मूक सिनेमा का दौर

दादा साहब फालके की फिल्में की सफलता को देखकर कुछ अन्य रचनात्मक कलाकारों में भी हलचल मचने लगी थी। 1913 से 1918 तक फिल्म निर्माण सम्बंधी गतिविधियां   महाराष्ट्र   तक ही सीमित थी। इसी दौरान कलकत्ता में   हीरालाल सेन और जमशेद जी मदन   भी फिल्म निर्माण में सक्रिय हुए। फालके की फिल्में जमशेद जी मदन के स्वामित्व वाले सिनेमाघरों में   प्रदर्शित   होकर खूब कमाई कर रही थीं। इसलिए जमशेद जी मदन इस उधेड़बुन में थे कि किस प्रकार वे फिल्में बनाकर अपने ही थिएटरों में   प्रदर्शित   करें। 1919 में जमशेदजी मदन को कामयाबी मिली जब उनके द्वारा निर्मित और रूस्तमजी धेतीवाला द्वारा   निर्देशित   फिल्म ' बिल्म मंगल '   तैयार हुई। बंगाल की पूरी लम्बाई की इस पहली कथा फिल्म का पहला   प्रदर्शन   नवम्बर , 1919 में हुआ।   जमदेश जी मदन ( 1856-1923) को भारत में व्यावसायिक सिनेमा की नींव रखने का श्रेय दिया जाता है।   वे एलफिंस्टन नाटक मण्डली के नाटकों में अभिनय करते थे और बाद में उन्होंने सिनेमाघर निर्माण की तरफ रूख किया। 1907 में उन्होंने   कलकत्ता का पहला सिनेमाघर एलफिंस्टन पिक्चर पैलेस   बनाया। यह सिनेमाघर आ