Skip to main content

Guzarte Lamhen, passing moments via cinematic angle and '!!!'

27th May, 12 / Rasoi/ 12:55 AM (approx.)

कल रात भारतीय समयानुसार  (how Hindi changes our thoughts!) IST 11:08 पर उसका कॉल आया। हैलो के बाद बीच के समय में हमारे संबंधों की गर्माहट घुल आई। पिछले मार्च में जब हम मिले थे तो हम कोस्टा कॉफ़ी  में हम बैठे थे। पेपर नेपकिन उठाते समय उसने मेरा हाथ पकड़ा था। बहुत धीमे धीमे मुझमें कुछ हुआ था। मैं सिकुड़ने लगी थी। समझ नहीं आया कि कई बार जिंदगी भर धोखा खाने और छलावे को रिश्ते में रहते हुए भी हम नए किसी रिश्ते के लिए तैयार क्यों हो जाते हैं? जबकि हम जान रहे होते हैं कि हमारे बाकी प्यार और रिश्ते की तरह यह भी अनकंडिशनल है। क्या हममें मना कर पाने की इच्छाशक्ति नहीं होती या फिर पहचान की यह दस्तक हमारी जीवन में उम्मीद बनकर आता है। रोशनी भी अजीब शै है, पूरी उम्र अंधेरे की आइसपाइस करते बिता देने के बाद भी हममें कहीं यह धप्पा बनकर पैठ जाती है।

मैं अक्सर सोचती हूं कि आर को आखिर किस चीज़ की तलाश है!
वेल...... अलग होते समय आर ने मेरे बाएं गाल उसके चुंबन लिया जिसने मुझमें एक नया जोश भर दिया था।
 
------पॉज ......../कॉफ़ी ब्रेक /

30th May '12 - I at 8:58 PM

कितने कम लड़कों ने यह महसूस किया होगा कि प्यार करने देना प्यार करने से ज्यादा अहम है!
xxxxx

II- at 11:39 PM

यह कहावत गलत है कि फर्स्ट इम्प्रेशन इज़ द लास्ट इम्प्रॆशन । बाहरी प्रेशर के कारण या फिर पहली मुलाकात में स्वयं को हम अच्छा प्रजेंट करने के कारण अपने मूल गुण से उलट खुद को दिखाते हैं। आत्मविश्वास की कमी वाले ऐसे कई लोगों को मैं जानती हूं जो समय के साथ मिलते घुलते पहचान में मुझे हैरान कर डालते हैं।

31st May '12 - I at 14:56 PM

सोकर देर से उठी। तीस की उम्र होने को आई अब मेरी। अक्सर सुबह जब उठती हूं तो प्यार की कमी महसूस होती है। थर्टीज़ थोड़ी अजीब होती है। यह महसूस करवाती है कि अब हमारे लिए प्यार दुनिया में थोड़ा ही बचा है।  आई मीन कि..... अब मुझे प्यार पाने का नहीं प्यार देने का टाइम आ गया है।

xxxxx
पहली मंजिल से सामने देखती हूं तो पाती हूं ये जाती जुलाई की सीढि़यां हैं। खुले आकाश के नीचे, बारिश की नेह में भींग कर बीच की मुख्य जगह को छोड़कर अपने आस पास के इलाके पर जमी काई को बचाने का प्रयास कर रही है। दीवारों पर यहां वहां मखमली हरी कालीन लगी है।

लॉन के किनारे जंगली खरपरवार उग आए हैं। पी इनके बीच जब उतरता है तो लगता है अपने आप से उलझ रहा हो। दीवार को पकड बढ़ती हर लत्तर उसे किसी उधेड़बुन की तरह लगता है। कहता है - मन हिंसक हो जाता है और पूरी ताकत से उन्हें तब तक काटने का मन होता है जब तक कि सिर्फ और सिर्फ पारदर्शी मैं न बचूं।

3rd of June, 12 at 2:28 AM
सागर बियेविओरल डिसआर्डर से ग्रस्त लगा। आई गेस कि वो चाइल्ड अब्यूज़ का शिकार रहा हो। %$&#&$@

7th June, 12 at 9:46 PM
समटाइम्स वी डोंट चूज़ वर्ड केयरफुल्ली। टूडे आजर्व टोल्ड मी डैट ही वांट्स टॅ हैव सेक्स विद जी। आई इन्नटरप्पटेड एंड करेक्टरेड सिंस यू बोथ आर इन लव इच अदर यू कैन से दैड यू वन्ना मेक लव दिव हर।
सेक्स! हाऊ रिडिकलस!! F****

बाइ द वे लाइफ इज़ गोइंग ऑन  स्वीटहार्ट...... वैसे अभी अचानक से एम की याद आई जो अपने पूरे लेटर में लव की बात करती और लास्ट में अपने सिग्नेचर के बाद पी.एस. डालती कि - दिस इज़ नोट ए लव लेटर

ओह  गाॅश द मेन थिंग आफ्टर दिस लाइन वाज़ थ्री एक्स्क्लामेशन सिम्बल ‘‘!!!’’’

Now, remembering Baby's dialogue from Kasap (Joshi Ji)

"Usne shayad amrood ang lagaaya tha main N ki di hui Vodka laga rahi hoon"

Comments

Popular posts from this blog

व्यावसायिक सिनेमा

   स्वतंत्रता आंदोलन के दौड में फिल्मकारों ने भी अपने-अपने स्तर पर इस आंदोलन को समर्थन देने का प्रयास किया. तब तक देश में सिने दर्शकों का एक परिपक्व वर्ग तैयार हो चुका था. मनोरंजन और संगीत प्रधान फिल्मों के उस दौड में भी देशभक्ति पूर्ण सार्थक फिल्में बनीं.                         स्वतंत्रता के ठीक बाद फिल्मकारों की एक नयी पीढ़ी सामने आई. इसमें राजकपूर, गुरुदत्त, देवानंद, चेतन आनंद एक तरफ तो थे वी. शांताराम, विमल राय, सत्यजीत राय, मृणाल सेन और हृषिकेश मुखर्जी, गुलज़ार और दूसरे फिल्मकारों का अपना नजरिया था. चेतन आनंद की ‘ नीचा नगर ’ , सत्यजीत राय की ‘ पथेर पांचाली ’ और राजकपूर की ‘ आवारा ’ जैसी फिल्मों की मार्फ़त अलग-अलग धाराएँ भारतीय सिनेमा को समृद्ध  करती रहीं . बंगाल का सिनेमा यथार्थ की धरती पर खड़ा था तो मुंबई और मद्रास का सीधे मनोरंजन प्रधान था. बॉक्स ऑफिस की सफलता मुंबई के फिल्मकारों का पहला ध्येय बना और इसी फेर में उन्होंने सपनों का एक नया संसार रच डाला. मनोरंजन प्रधान फिल्मों को व्यावसायिक सिनेमा के श्रेणी में रखा गया.             एक दीर्घकालीन संघर्ष के बाद स्वतन्त्रता के अभ

समानांतर सिनेमा

            आज़ादी के बाद पचास और साथ के दशक में सिनेमा साफ़ तौर पर दो विपरीत धाराओं में बांटता चला गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर मनोरंजन प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. इसे मुख्य धारा का सिनेमा कहा गया. दूसरी तरफ कुछ ऐसे फिल्मकार थे जो जिंदगी के यथार्थ को अपनी फिल्मों का विषय बनाते रहे. उनकी फिल्मों को सामानांतर सिनेमा का दर्जा दिया गया. प्रख्यात फिल्म विशेषज्ञ फिरोज रंगूनवाला के मुताबिक, “ अनुभूतिजन्य यथार्थ को सहज मानवीयता और प्रकट लचात्मकता के साथ रजत पथ पर रूपायित करने वाले निर्देशकों में विमलराय का नाम अग्रिम पंग्क्ति में है ” . युद्धोत्तर काल में नवयथार्थ से प्रेरित होकर उन्होंने दो बीघा ज़मीन का निर्माण किया, जिसने बेहद हलचल मचाई. बाद में उन्होंने ‘ बिराज बहू ’ , ‘ देवदास ’ , ‘ सुजाता ’ और ‘ बंदिनी ’ जैसी संवेदनशील फिल्में बनायीं . ‘ दो बीघा ज़मीन ’ को देख कर एक अमेरिकी आलोचक ने कहा था “ इस राष्ट्र का एक फिल्मकार अपने देश को आर्थिक विकास को इस क्रूर और निराश दृष्टि से देखता है, यह बड़ी अजीब बात

मूक सिनेमा का दौर

दादा साहब फालके की फिल्में की सफलता को देखकर कुछ अन्य रचनात्मक कलाकारों में भी हलचल मचने लगी थी। 1913 से 1918 तक फिल्म निर्माण सम्बंधी गतिविधियां   महाराष्ट्र   तक ही सीमित थी। इसी दौरान कलकत्ता में   हीरालाल सेन और जमशेद जी मदन   भी फिल्म निर्माण में सक्रिय हुए। फालके की फिल्में जमशेद जी मदन के स्वामित्व वाले सिनेमाघरों में   प्रदर्शित   होकर खूब कमाई कर रही थीं। इसलिए जमशेद जी मदन इस उधेड़बुन में थे कि किस प्रकार वे फिल्में बनाकर अपने ही थिएटरों में   प्रदर्शित   करें। 1919 में जमशेदजी मदन को कामयाबी मिली जब उनके द्वारा निर्मित और रूस्तमजी धेतीवाला द्वारा   निर्देशित   फिल्म ' बिल्म मंगल '   तैयार हुई। बंगाल की पूरी लम्बाई की इस पहली कथा फिल्म का पहला   प्रदर्शन   नवम्बर , 1919 में हुआ।   जमदेश जी मदन ( 1856-1923) को भारत में व्यावसायिक सिनेमा की नींव रखने का श्रेय दिया जाता है।   वे एलफिंस्टन नाटक मण्डली के नाटकों में अभिनय करते थे और बाद में उन्होंने सिनेमाघर निर्माण की तरफ रूख किया। 1907 में उन्होंने   कलकत्ता का पहला सिनेमाघर एलफिंस्टन पिक्चर पैलेस   बनाया। यह सिनेमाघर आ