Skip to main content

कलम का हुस्न





लिखने-पढ़ने संबंधी सामग्री को लेकर मैं ज़रा सीनिकल हूं। हर कुछ दिन पर स्टेशनरी के दुकानों वाली गली के चक्कर लगा आता हूं। हर दुकान में झांक लेता हूं। दुकानदार अब पहचानने लगा है। मेले में एक बच्चा जैसे चकरी, घिरनी, बरफ के रंगीन गोले और लाल शरबत की ओर जैसे आकर्षित होता है वैसे ही मैं स्टेशनरी की दुकान में लटके रंग बिरंगे फ्लैग्स्, मोटे पन्नों वाली डायरी, विभिन्न शेड्स के इंक, कैंची, फाइल कवर, स्टेपलर, रबड़, टैग, पिन, स्केच पेन, हाईलाइटर, प्लास्टिक पिन, मार्कर, ग्लू स्टिक (नॉन टॉक्सिक), स्टिक स्लिप, एच बी पेंसिल, कंपास, लंबे आकार के निब वाली कलम, स्केल, चॉक, डस्टर, बॉल पेन, चित्रकारी में रंग भरने के लिए अलग अलग रंग की शीशी, स्ट्रोक ब्रश, स्टॉम्प, लिफाफे, स्लैम बुक, र्स्पाकल पेन वगैरह की ओर खिंचता हूं। पंखे के नीचे किसी स्पाईलर बाइंडिंग किए हुए स्क्रिप्ट के अमुक अमुक पेज़ पर लगे ये रंगीन फ्लैग जब हवा में फड़फड़ाती है तो लगता है प्यार करने के दौरान अचानक बज उठे किसी फोन के दौरान कोई तरूणी अपने आशिक की कमीज़ के गिरेबान से खेल रही हो। कमीज़ के कॉलरों और बटनों पर उसकी उंगलियों की वो सरसराहट..... काग़ज़ पर रखी तिरछी कलम हो या उस पर दौड़ती कोई पेंसिल जैसे मन के सारी उलझनों का पारा झड़ रहा हो। मन में उमस बनकर घुमड़ रहा ख्याल पूरी तरह पन्नों पर बरस रहा हो जैसे।

निब वाली कलम तो मुझे कोई विरासती एंटीक पीस लगती है जिसे संभाल कर रखा जाना चाहिए। यह वह नायाब मोती है जो सीप के गर्भ को सार्थक करती है। बच्चे की बंद हथेली में अठन्नी जैसी। अलग अलग कोणों से निब पर पड़ता प्रकाश परावर्तन अद्भुत फ्लैश उत्पन्न करते हैं। 

लक्ज़र के रोलर पेन से जब उसकी निब निकल रही होती है तो लगता है स्लो मोश्न में स्टेज पर हुस्नपरी उतर रही हो। मोटे कमर वाली इंक पेन जब बिना ढक्कन मेज़ पर लुढ़की रहती है तो लगता है अल्हड़ मंदाकिनी अपनी जांघें ढकना भूल गई है। इन स्टेशनरी को ध्यान से देखें तो लगता है इनमें जबरदस्त सहचर्य है। इनकी बनावट बताती है कि इन्हें शिद्दत से इस बात का एहसास होता है कि हम दूसरों के लिए बने हैं।

एक स्वीकारोक्ति यह भी है कि किसी कारणवश मेरी हाथ में जब भी किसी और की कलम आई है तो मैं उसकी गुणवत्ता जरूर आंकता हूं। अगर वह कलम जम गई तो मैंने कई बार उसे हथियाने की कोशिश की है। इस मामले में बिल्कुल देहाती औरत हूं जो इस बात पर भरोसा करता है कि चुराई गई कलम से ज्यादा बेहतर लिखाता है। तो जैसा कि कृष्ण कहते थे-फूल और फल की चोरी, चोरी नहीं कहलाती, वैसे ही कलम के गाइब होने को मैं चोरी करने की श्रेणी में नहीं रखता। जैसे किसी से कुछ लिखने तो लो और थोड़े टाइम तक उसे फंसा कर रखो और देना भूल जाओ। सामने वाला अगर इतना ही उस्ताद हो और आपको टोक ही दे तो - ओह्! हां। सॉरी। ये लीजिए। सॉरी। छह शब्द में मामला क्लियर। लेकिन यहां एक बात जो साफ करनी जरूरी है बहुत महंगे कलम पर मेरी नीयत नहीं डोलती। अव्वल तो मेहनत की गाढ़ी कमाई से उसके खरीदे जाने का हमें सम्मान करना चाहिए साथ ही उसे बेचैन करने का मुझे कोई हक़ नहीं। यहां दिल्ली में मैंने कुछ शौकीनों को बहुत महंगी कलम अफोर्ड करते देखा है।

एक बात और बहुत महंगी कलम बस खुद की संतुष्टि के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण है। जरूरी नहीं कि उससे आदमी वैसा ही कमाल लिख भी पाता हो। क्योंकि मैंने जाना है कि लाख आपके पास शानदार डायरी और कलम हो लिखने की हूक या बेहतरीन वन लाइनरर्स ट्रेन की टिकट लेने के लिए खड़ी लाइनों में फंसे होने, डाला पर पीली धोती बांधने, गंडक पार करने के दौरान उस पार ठूंके किल्ले के तार खींचने, मंडी में नेनुआ खरीदने के दौरान किसान से हुए नोंकझोंक के बाद के मूड खराब होने, सिनेमा हॉल में डीसी टिकट न मिल पाने के बाद स्पेशल क्लास में बैठने, और ऐसे ही कई मौकों पर सूझते हैं और तब यही बीड़ी के बण्डल पर लिपटे कागज़, सिगरेट की डिब्बी, सिनेमा के टिकट, राशनकार्ड पर निकलते हैं। मेरे एक मित्र ने अपने जीवन की पहली और आखिरी शानदार कविता अपनी प्रेमिका के शादी के कार्ड पर लिखी थी और उस कविता में एक-एक शब्द ईमानदारी से उतर आया था। उसने उस एक कविता में ही अपने अतीत का दाह संस्कार कर डाला था। बहरहाल, हम जैसे लोग जिनके पास बची रह जाती है हर बार बहुत सारी कोर कसर वो लिखने के फील्ड में आ जाते हैं।

हां तो मैं परसों ही उत्सुकतावश स्टेशनरी की दुकान पर गया और रेनांल्ड्स की एक नई चमचमाती कलम खरीद कर लाया हूं जिसकी भरपाई ओवरटाइम करके की जाएगी।

इसी क्रम में मंटो का यह कथन और अमोस ओज़ के उपन्यास का यह अंश उल्लेखनीय है।

Comments

  1. ऐसे ही कुछ लगाव कम्प्यूटर पर क्रुतिदेव-10 में टाइपिंग पर होता है। यह आदर्श फोण्ट है। काली स्याही के माफिक इसमें टाइपिंग स्पीड राजधानी नही तो सम्पूर्ण क्रांति की तरह तो जरूर है। कलम की तरह यहां भी ख्याल और उंगलियों के बीच रस्साकशी चलती रहती है। कभी उंगलियां पीछे होती हैं कभी ख्याल। और इसी चक्कर में होती है स्पेलिंग मिस्टेक। अब चूंकि सोचने का तरीका (जैसा भी है) फर्स्ट लैंगवेज बिहारी है इसलिए उसमें आ मिलता है-लिंग दोष। लेकिन ‘क्र’ ‘त्त’ ‘फ्’ ‘ऊ’ लिखने का मज़ा ही कुछ और है।

    ReplyDelete
  2. भेज रहे हैं तुम्हारा नोटबुक। बेसी सेन्टियाओ मत :)
    तुम्हारा लिखा हुआ पढ़ कर अच्छा इतना लगता है जैसे हम ही लिख डाले हैं सब कुछ :)

    ReplyDelete

Post a Comment

Post a 'Comment'

Popular posts from this blog

व्यावसायिक सिनेमा

   स्वतंत्रता आंदोलन के दौड में फिल्मकारों ने भी अपने-अपने स्तर पर इस आंदोलन को समर्थन देने का प्रयास किया. तब तक देश में सिने दर्शकों का एक परिपक्व वर्ग तैयार हो चुका था. मनोरंजन और संगीत प्रधान फिल्मों के उस दौड में भी देशभक्ति पूर्ण सार्थक फिल्में बनीं.                         स्वतंत्रता के ठीक बाद फिल्मकारों की एक नयी पीढ़ी सामने आई. इसमें राजकपूर, गुरुदत्त, देवानंद, चेतन आनंद एक तरफ तो थे वी. शांताराम, विमल राय, सत्यजीत राय, मृणाल सेन और हृषिकेश मुखर्जी, गुलज़ार और दूसरे फिल्मकारों का अपना नजरिया था. चेतन आनंद की ‘ नीचा नगर ’ , सत्यजीत राय की ‘ पथेर पांचाली ’ और राजकपूर की ‘ आवारा ’ जैसी फिल्मों की मार्फ़त अलग-अलग धाराएँ भारतीय सिनेमा को समृद्ध  करती रहीं . बंगाल का सिनेमा यथार्थ की धरती पर खड़ा था तो मुंबई और मद्रास का सीधे मनोरंजन प्रधान था. बॉक्स ऑफिस की सफलता मुंबई के फिल्मकारों का पहला ध्येय बना और इसी फेर में उन्होंने सपनों का एक नया संसार रच डाला. मनोरंजन प्रधान फिल्मों को व्यावसायिक सिनेमा के श्रेणी में रखा गया.             एक दीर्घकालीन संघर्ष के बाद स्वतन्त्रता के अभ

समानांतर सिनेमा

            आज़ादी के बाद पचास और साथ के दशक में सिनेमा साफ़ तौर पर दो विपरीत धाराओं में बांटता चला गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर मनोरंजन प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. इसे मुख्य धारा का सिनेमा कहा गया. दूसरी तरफ कुछ ऐसे फिल्मकार थे जो जिंदगी के यथार्थ को अपनी फिल्मों का विषय बनाते रहे. उनकी फिल्मों को सामानांतर सिनेमा का दर्जा दिया गया. प्रख्यात फिल्म विशेषज्ञ फिरोज रंगूनवाला के मुताबिक, “ अनुभूतिजन्य यथार्थ को सहज मानवीयता और प्रकट लचात्मकता के साथ रजत पथ पर रूपायित करने वाले निर्देशकों में विमलराय का नाम अग्रिम पंग्क्ति में है ” . युद्धोत्तर काल में नवयथार्थ से प्रेरित होकर उन्होंने दो बीघा ज़मीन का निर्माण किया, जिसने बेहद हलचल मचाई. बाद में उन्होंने ‘ बिराज बहू ’ , ‘ देवदास ’ , ‘ सुजाता ’ और ‘ बंदिनी ’ जैसी संवेदनशील फिल्में बनायीं . ‘ दो बीघा ज़मीन ’ को देख कर एक अमेरिकी आलोचक ने कहा था “ इस राष्ट्र का एक फिल्मकार अपने देश को आर्थिक विकास को इस क्रूर और निराश दृष्टि से देखता है, यह बड़ी अजीब बात

मूक सिनेमा का दौर

दादा साहब फालके की फिल्में की सफलता को देखकर कुछ अन्य रचनात्मक कलाकारों में भी हलचल मचने लगी थी। 1913 से 1918 तक फिल्म निर्माण सम्बंधी गतिविधियां   महाराष्ट्र   तक ही सीमित थी। इसी दौरान कलकत्ता में   हीरालाल सेन और जमशेद जी मदन   भी फिल्म निर्माण में सक्रिय हुए। फालके की फिल्में जमशेद जी मदन के स्वामित्व वाले सिनेमाघरों में   प्रदर्शित   होकर खूब कमाई कर रही थीं। इसलिए जमशेद जी मदन इस उधेड़बुन में थे कि किस प्रकार वे फिल्में बनाकर अपने ही थिएटरों में   प्रदर्शित   करें। 1919 में जमशेदजी मदन को कामयाबी मिली जब उनके द्वारा निर्मित और रूस्तमजी धेतीवाला द्वारा   निर्देशित   फिल्म ' बिल्म मंगल '   तैयार हुई। बंगाल की पूरी लम्बाई की इस पहली कथा फिल्म का पहला   प्रदर्शन   नवम्बर , 1919 में हुआ।   जमदेश जी मदन ( 1856-1923) को भारत में व्यावसायिक सिनेमा की नींव रखने का श्रेय दिया जाता है।   वे एलफिंस्टन नाटक मण्डली के नाटकों में अभिनय करते थे और बाद में उन्होंने सिनेमाघर निर्माण की तरफ रूख किया। 1907 में उन्होंने   कलकत्ता का पहला सिनेमाघर एलफिंस्टन पिक्चर पैलेस   बनाया। यह सिनेमाघर आ