Skip to main content

दीदी का खत...



बिसरे ज़ख्मों पर नमक जैसे मेरे प्रिय बेटे,

तुम्हारा पिछला खत पढकर यह संबोधन दिया है जिसमें तुमने घर की याद के बाबत बात पूछी है.

नितांत एकाकी क्षणों में घर की याद आ जाती है. जैसे सूप में आपने आँखें फटकते हुए, फटे हुए ढूध का खो़या खाने में नमकीन आंसू का जायका तलाशते हुए या चावल चढाने से पहले उसे चुनते हुए हुए आनाज और कंकड के फर्क पर शंकित होते हुए... फिर अपनी पत्थर होती आँखों को कोसते हुए...

अबकी साल भी आम के पेड़ में मंजर खूब आया है और सांझ ढाले उनसे कच्चे आम की खुशबु घर के याद के तरह आनी शुरू हो गयी है... अब यह कमबख्त रात भर परेशान करेगी.

तुम्हारे घरवालों ने मुझे कहाँ ब्याह दिया, हरामी ने जिंदगी खराब कर दी. ससुराल जेल की चाहरदीवारी लगती है और मैं सजायाफ्ता कैदी सी.

मैंने ना ही कोई विवादास्पद बयान दिया, कोई विद्रोही तेवर वाली किताब ही लिखी है. कोई सियासी मुजरिम हूँ जो मुझे ससुराल में नज़रबंद रखा गया है.

मैं क्यों अपने घर से निर्वासित जीवन जी रही हूँ ? कहीं यह तुम दोनों दोनों पक्षों की मिलीभगत तो नहीं ??? मर्द तो दोनों जगह कोमन ही होते हैं ना ???

टेशन से छूटने वाली गाडी में भी उतना ईंधन नहीं होगा जितना भावुक ज्वलनशील पदार्थ एक ब्याही औरत के पास होता है... फिर भी रेल है कि आगे बढ़ ही जाती है पर मैं ???

भैया अपनी जिंदगी में सो कैसा फंसा है जो बाईस साल में कभी खुशी से मिलने नहीं आया और बाबूजी ने कोई चिठ्ठी नहीं लिखी.

तुम्हारे बाप को मेरे बेटे की फिकर नहीं है; वो यह भी नहीं जानते कि इस जून में उसने इंटर पास कर लिया है पर मुझे तुम्हारी याद आती है. मेरे दुश्मन बेटे, मैं उम्मीद करूँ तुमसे कि तुम इस परम्परा को तोडेगे और बूढी होती अपनी दीदी से मिलने आओगे!

अंत में, सुना है तुम्हारे बहन की भी शादी होने वाली है, और तुम उससे बहुत प्यार करने का दंभ भी भरते हो ? तो क्या मुझे जैसे को तैसा' वाली शाप देने की जरुरत है ??? 

लिखना

तुम्हारी अभागी दीदी

अंजन
*****



note : हमलोग पिताजी की बहन को दीदी बुलाते हैं.



अबके बरस 
भेज 
भैया को बाबुल... (फिल्म : बंदिनी)



Comments

  1. फिर इस बार एक जादू लाये हो जानी.. तुम आदमी चाहे कितने ही घटिया हो पर लिखते बढ़िया हो.. :)

    सोचालय.. अपने नाम को सार्थक करता ब्लॉग बनता जा रहा है.. मनन करने को बाध्य करते शब्द.. सोचने को विवश करती पोस्ट्स.. रेल वाली बात दिल ले गयी..

    ReplyDelete
  2. @ संजय भास्कर जी,
    कभी कुछ अलग भी लिख दिया करें ... कम से कम शब्दों का हेरफेर ही कर दिया करें

    ReplyDelete
  3. Aapke posts pad kar hindi patrika "Vaagarth" ki yaad aa jati hai.

    :) agar same comment duhrana hoto shabdon ke herfer karna yaad rakhoonga

    ReplyDelete
  4. Achha kiya jo ant me bata diya ki,bua ko deedi kaha jata hai...mai kuchh der samajh nahi pa rahi thi,ki,khat kisne,kise likha hai!
    Khair! Peshkash bahut achhee hai..

    ReplyDelete
  5. bahut marmik aankhein nam ho gayi...kitna kasht hua aapki didi ko...

    ReplyDelete
  6. हमारे भारतीय परिवेश में अभी भी रिश्ते बचे हुए है,बुआ के उलाहनो को चिट्ठी की खो चुकी विधा में अच्छे से समेटा है आपने.पंजाबी में कहते है..ਧੀ ਨਿਸਰੀ ਭੂਆ ਵਿਸਰੀ.

    ReplyDelete
  7. bhaai ....gazab karte ho .....har seen kisi film ki tarh jahan me ghoomane laga ....maarmik chitran !

    ReplyDelete
  8. कुछ ऐसे भी खत हैं जो लिखे नहीं गए, बस आंसुओं से गालों पर लफ्ज़ से उभरते रहे, धुंधलाते मिटते रहे.

    "टेशन से छूटने वाली गाडी में भी उतना ईंधन नहीं होगा जितना भावुक ज्वलनशील पदार्थ एक ब्याही औरत के पास होता है... फिर भी रेल है कि आगे बढ़ ही जाती है पर मैं ???"

    पढ़ कर कितनी ब्याही और बिन ब्याही औरतों की रूह काँप जाती है,आखिर सच को देखना आसान तो नहीं होता है.देखा, सुना सच, सपनों में डराता सच...और एक दिन जिंदगी बनता सच. लिखने को यूँ तो बहुत कुछ लिख सकती हूँ...

    मगर यूँ ही...कि और भी गम हैं ज़माने में...

    ReplyDelete
  9. भई आपकी इस पोस्ट से तादात्म्य स्थापित नही कर सका..कथ्य स्तर पर मुझे काफ़ी कमजोर लगी..पत्र की भाषा व शैली पात्रानुकूल नही लगी..और बिंब-विधान पत्र मे अंतर्निहित स्थाई वेदना के स्वाभाविक संप्रेषण मे कहीं से बाधा डालते से प्रतीत हुए..लेखक का जो प्रयास प्रमुख पात्र के दैन्य, पीड़ा और उससे जनित कटुता मिश्रित रोष और आत्मवंचना को और गहराई से उकेरने मे हो सकता था..वह प्रयास शैली को रसात्मक और बौद्धिक बनाने मे व्यय हुआ लगता है..रचना का संक्षिप्तीकरण भी इसके क्षितिज को सीमित करता है..

    ..और निरंतर तीन-तीन प्रश्नवाचक चिह्नों का प्रयोग सोद्देश्य है या कुछ और..???

    ReplyDelete
  10. औफिस मे हूँ ........... रुलाओगे क्या........

    ReplyDelete
  11. अपूर्व जैसे शब्द तो नही है मेरे पास समझाने के लिये :)
    पर तुम्हे पढना अच्छा लगता है लेकिन मै भी पकड नही पाया सही से.. शायद कुछ मिस कर रहा हू.. :(

    ReplyDelete

Post a Comment

Post a 'Comment'

Popular posts from this blog

व्यावसायिक सिनेमा

   स्वतंत्रता आंदोलन के दौड में फिल्मकारों ने भी अपने-अपने स्तर पर इस आंदोलन को समर्थन देने का प्रयास किया. तब तक देश में सिने दर्शकों का एक परिपक्व वर्ग तैयार हो चुका था. मनोरंजन और संगीत प्रधान फिल्मों के उस दौड में भी देशभक्ति पूर्ण सार्थक फिल्में बनीं.                         स्वतंत्रता के ठीक बाद फिल्मकारों की एक नयी पीढ़ी सामने आई. इसमें राजकपूर, गुरुदत्त, देवानंद, चेतन आनंद एक तरफ तो थे वी. शांताराम, विमल राय, सत्यजीत राय, मृणाल सेन और हृषिकेश मुखर्जी, गुलज़ार और दूसरे फिल्मकारों का अपना नजरिया था. चेतन आनंद की ‘ नीचा नगर ’ , सत्यजीत राय की ‘ पथेर पांचाली ’ और राजकपूर की ‘ आवारा ’ जैसी फिल्मों की मार्फ़त अलग-अलग धाराएँ भारतीय सिनेमा को समृद्ध  करती रहीं . बंगाल का सिनेमा यथार्थ की धरती पर खड़ा था तो मुंबई और मद्रास का सीधे मनोरंजन प्रधान था. बॉक्स ऑफिस की सफलता मुंबई के फिल्मकारों का पहला ध्येय बना और इसी फेर में उन्होंने सपनों का एक नया संसार रच डाला. मनोरंजन प्रधान फिल्मों को व्यावसायिक सिनेमा के श्रेणी में रखा गया.             एक दीर्घकालीन संघर्ष के बाद स्वतन्त्रता के अभ

समानांतर सिनेमा

            आज़ादी के बाद पचास और साथ के दशक में सिनेमा साफ़ तौर पर दो विपरीत धाराओं में बांटता चला गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर मनोरंजन प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. इसे मुख्य धारा का सिनेमा कहा गया. दूसरी तरफ कुछ ऐसे फिल्मकार थे जो जिंदगी के यथार्थ को अपनी फिल्मों का विषय बनाते रहे. उनकी फिल्मों को सामानांतर सिनेमा का दर्जा दिया गया. प्रख्यात फिल्म विशेषज्ञ फिरोज रंगूनवाला के मुताबिक, “ अनुभूतिजन्य यथार्थ को सहज मानवीयता और प्रकट लचात्मकता के साथ रजत पथ पर रूपायित करने वाले निर्देशकों में विमलराय का नाम अग्रिम पंग्क्ति में है ” . युद्धोत्तर काल में नवयथार्थ से प्रेरित होकर उन्होंने दो बीघा ज़मीन का निर्माण किया, जिसने बेहद हलचल मचाई. बाद में उन्होंने ‘ बिराज बहू ’ , ‘ देवदास ’ , ‘ सुजाता ’ और ‘ बंदिनी ’ जैसी संवेदनशील फिल्में बनायीं . ‘ दो बीघा ज़मीन ’ को देख कर एक अमेरिकी आलोचक ने कहा था “ इस राष्ट्र का एक फिल्मकार अपने देश को आर्थिक विकास को इस क्रूर और निराश दृष्टि से देखता है, यह बड़ी अजीब बात

मूक सिनेमा का दौर

दादा साहब फालके की फिल्में की सफलता को देखकर कुछ अन्य रचनात्मक कलाकारों में भी हलचल मचने लगी थी। 1913 से 1918 तक फिल्म निर्माण सम्बंधी गतिविधियां   महाराष्ट्र   तक ही सीमित थी। इसी दौरान कलकत्ता में   हीरालाल सेन और जमशेद जी मदन   भी फिल्म निर्माण में सक्रिय हुए। फालके की फिल्में जमशेद जी मदन के स्वामित्व वाले सिनेमाघरों में   प्रदर्शित   होकर खूब कमाई कर रही थीं। इसलिए जमशेद जी मदन इस उधेड़बुन में थे कि किस प्रकार वे फिल्में बनाकर अपने ही थिएटरों में   प्रदर्शित   करें। 1919 में जमशेदजी मदन को कामयाबी मिली जब उनके द्वारा निर्मित और रूस्तमजी धेतीवाला द्वारा   निर्देशित   फिल्म ' बिल्म मंगल '   तैयार हुई। बंगाल की पूरी लम्बाई की इस पहली कथा फिल्म का पहला   प्रदर्शन   नवम्बर , 1919 में हुआ।   जमदेश जी मदन ( 1856-1923) को भारत में व्यावसायिक सिनेमा की नींव रखने का श्रेय दिया जाता है।   वे एलफिंस्टन नाटक मण्डली के नाटकों में अभिनय करते थे और बाद में उन्होंने सिनेमाघर निर्माण की तरफ रूख किया। 1907 में उन्होंने   कलकत्ता का पहला सिनेमाघर एलफिंस्टन पिक्चर पैलेस   बनाया। यह सिनेमाघर आ