Skip to main content

क्यों टटोलूं तेरी नब्ज़ मैं ?

राधा-कृष्ण की एक मूर्ति जिसमें कृष्ण खड़े बांसुरी बजा रहे  हैं.राधा का सर कृष्ण के काँधे पर है. पीछे एक गाय है. 


(दृश्य टूटता है)


कई गायें खेतों में चरने लगी हैं. राधा अपना सर कृष्ण के काँधे से उठा कर देखती है ... दिन ढलने को है. पिछले ही पल तो कंधे पर सर रखा था तब तो सवेरा था. अगर काफी देर हुआ तो मेरे गर्दन में दर्द होना चाहिए था लेकिन नहीं हो रहा. कृष्ण, राधा की मग्नता टूटा देख अपनी उंगलियों से बांसुरी के छिद्रों की तस्दीक करते हैं. पीछे गाय अपना सिर हिलाते हुए रंभाती है, उसके गले की घंटी बज उठती है. इसी हलचल में अपने झाड़ू जैसी पूंछ पटकती है और जंभाई तोड़ने के बहाने आखिरकार अपने सूप जैसे कान जोर-जोर से हिला कर हवा पैदा करती है.. फलक बड़ा हो जाता है. पृष्ठभूमि में सुदूर तक मकई के खेत नज़र आते हैं. प्रेम और संगीत के गोद में दिन बीत जाता है.

... मैं महारास की बात नहीं करूँगा पर वो द्वापर था.

*****

दीदी के शादी की तैयारियां जोरों पर हैं. पूरे घर में सामान की उठापटक चल रही है. पूरा घर मेहमानों से  भरा है. आँगन का चापाकल लगभग दिन भर चलता है और हर बार उसमें से ग्रीस कम होने के कारण लोहे की आवाज़ आती है. एक महीने से काम करते करते पापा ऐसे थके हैं जैसे सुधा की शादी में चंदर थका था.

एक पहचानी की गंध का पीछा करते हुए भंसा घर जाता हूँ जहां गोबर से लीपे चूल्हे पर रोटी सेंकी जा रही है. उसकी महक से आकर्षित होता हुआ मैं भाभी से रोटी मांगता हूँ. भाभी फिर वही सवाल पूछती है हमसे शादी करोगे ? फिर वर्जित अगों पर गुंथा हुआ आटा लगा देती है... मेरी खीझ पर पूरा घर खिलखिला कर हँसता है.


दोपहर का सूरज ऊँचा चढ जाता है और उसकी आंच चूल्हे में समा जाती है. रोटियां तेज पकने लगती है. दीदी की सहेलियां कोहबर गाना शुरू करती है तो आँगन में लगा गेंहू का अम्बार बरबस बताता है की ज़मीन से जुडना क्या होता है और किसान होने का गर्व किसे कहते हैं. (पर क्षमा करना बाबा, यह गर्व अब आप अपने तक ही रखें, पाठक भी इस बात को तत्कालीन सन्दर्भ में ही लें)

ज़िन्दगी स्वस्थ धडकन के साथ तेज़ी से धडकती है.

... मैं सिंकते रोटी के धुंएं से अपनी संबंधों की बात नहीं करूँगा पर वो मेरे बचपन था.

*****

जब से सिन्हा को गोलंबर पर गोली मारी गई है, पूरा दल हताशा से भरा है. युनिवर्सिटी में पढाई कम राजनीति ज्यादा हो गई है. हर विद्यार्थी छात्र आंदोलन का सदस्य कम, गुप्तचर विभाग का मेम्बर ज्यादा लगता है. गंगा किनारे दरभंगा हाउस की सीढ़ियों पर बैठा मैं महसूस कर रहा हूँ 'लोकतन्त्र में राजनीति को स्वस्थ जड़ बनाने के चक्कर में राजनीति फल में तब्दील हो गई है.'

सेकेंड ईयर वाली परमजीत खाना लेकर आती ही होगी और वह समय भी दूर नहीं जब खिलाते वक्त आगे की योजनाये पूछेगी और हमें हमारी जिम्मेदारियों को याद दिलाना नहीं भूलेगी.

ये वे दिन हैं जब आसमान में खिले चाँद, तारे और उल्का पिंड तक गवाह हैं कि मैं पिस्तौल और गुलाब के बीच करवटें लेता हूँ और दोनों को सहलाने में मेरी हथेली के पोर जीवन सार्थक होने का एहसास कराते हैं. (कृपया ध्यान दें केंद्रीय मकसद गुलाब है जो पिस्तौल से होकर जाता है)

... मैं भविष्य की बात नहीं करूँगा पर वे मेरे जवानी के दिन थे.

*****

किसी दीवार में पतली सी दरार थी. स्टूडियो में पानी घुस आया है. तारें संपर्कहीन हो बेतरतीबी से ज़मीन पर फैले हैं. उनके बीच से गुजरते हुए हर बार वो पांव में उलझते हैं. स्पीकर त्योरियां चढ़ाये हुए एक दोस्त जैसा लगता है जिससे  अनबन हो चुकी है. सिर के पीछे का पंखा नाराज़ हो एक ही तरफ मुंह लटकाए/घुमाए चल रहा है. सामने की दीवाल घडी तीन बजकर पैतीस मिनट बजा रही है. सुईयों के खिसकने से टिक टिक की आवाज़ नहीं आ रही. रुके हुए पल में समय का बहाव तेज हो चला है. सुईयां स्मूथली अपनी परिधि पर घूमे जा रही है. यह वो जगह है जहां से मैं सब कुछ देख सकता हूँ.

... इस बार, मैं सबकी बात करूँगा, पता नहीं ये मेरे कौन से दिन हैं.

******

Comments

  1. बड़ी बड़ी बाते ना करते हुए भी बड़ी बात कह दी इस बार.. सोचालय का खास स्टाइल है हर बार कुछ नया और इस बार वही हुआ है.. खासकर राधा कृष्ण वाले सीन में.. जबरदस्त है!! कल्पना की उत्कृष्टता है.. फिर भाभी का मजाक और बाद इसके गुलाब और बन्दूक बड़ा जबरदस्त ख्याल है..

    अंत ऊपर दी गयी हाईप से थोडा कम है पर ये वास्तविकता है इसे एक्सेप्ट करने में भी बुरे नहीं..

    ओवर ऑल सोचालय का जायका बरकरार है..!!!! इस बार उंगलिया चाट रहा हूँ..

    ReplyDelete
  2. लाजवाब पोस्ट ..परत दर परत हर दृश्य का अपना ही रंग

    ReplyDelete
  3. श्श्श्श ! चुप रहो !
    दूर पूरब पर हल्की सी रोशनी है, जो चम्पई रंग से मटमैले नारंगी रंग में बदल रही है... पूरा आसमान चूल्हे के धुएं सा धुआँसा... तारे धीरे-धीरे धुंधले हो रहे हैं इस धुएं में...झींगुर की आवाजें चिड़ियों की आवाजों में बदल रही हैं. कुछ ही पलों में सूरज निकल आएगा...
    ... ये तुम्हारा भविष्य है...!
    ...आमीन !

    ReplyDelete
  4. दृश्य बदलते, दृश्य ढलते,
    उठाते कुछ भाव आँख मलते।

    ReplyDelete
  5. पक्का बुढ़ापे के दिन होंगे यह...मौन, वीतरागी..मगर नजर इधर निशाना उधर टाइप्स! ;-)

    सुंदर भोर से सुनहले भविष्य के लिये हमारा भी ’आमीन’!!

    ...बढ़िया प्रस्तुति..जीवन चार युगों जैसा लगता है...जैसे जिंदगी की गाड़ी साइकिल, आटो, ट्रक और रेलगाड़ी के अलग-अलग चार पहियों पर चलती दिखायी दी हो..हर पहिये का अपना अंदाज अपनी रफ़्तार होती है..जिंदगी को उसी रफ़्तार से लब मिलाने पड़ते हैं..

    ..और हमने तो पोस्ट का मजा (चोरी के)चम्मच से लिया..सो उंगलियाँ चाटने की नौबत नही आयी...:-)

    ReplyDelete
  6. Aisa lag raha tha,jaise parde pe koyi drushy dekh rahe hain,aur frame badalti rahti hai...har badalti frame ke saath naya drushy drugochar hota chala jata hai!Wah!

    ReplyDelete
  7. शानदार........ऐसी हरकतों में तुम ओर निखरते हो......इस बार उर्दू से तुम्हारी मोहब्बत देख तसल्ली हुई....एक ओर बिगड़ा हुआ बुरी सोह्ब़त में आ गया........

    ReplyDelete
  8. युग आते हैं और युग जाएँ,
    बीती हुई यादों के पल नहीं जाएँ...

    बदलते युग और बदलते दृश्य... द्वापर का दृश्य तो बस कमाल है :)

    ReplyDelete
  9. पता नहीं जवानी है या बुढ़ापा मगर है..पोस्ट दमदार है....

    ReplyDelete
  10. एक अरसे बाद चंदर और सुधा लौटे आपकी रचना में...:)
    बिनती दिखाई नहीं दी कहीं...:)

    ReplyDelete
  11. Ek ek shabd ek ek drishy ko udghatit sa karta hua. Bahut sundar.

    Shayad ye bhi Apko pasand aayen- Causes of flood in India , Prevention of radioactive pollution

    ReplyDelete

Post a Comment

Post a 'Comment'

Popular posts from this blog

व्यावसायिक सिनेमा

   स्वतंत्रता आंदोलन के दौड में फिल्मकारों ने भी अपने-अपने स्तर पर इस आंदोलन को समर्थन देने का प्रयास किया. तब तक देश में सिने दर्शकों का एक परिपक्व वर्ग तैयार हो चुका था. मनोरंजन और संगीत प्रधान फिल्मों के उस दौड में भी देशभक्ति पूर्ण सार्थक फिल्में बनीं.                         स्वतंत्रता के ठीक बाद फिल्मकारों की एक नयी पीढ़ी सामने आई. इसमें राजकपूर, गुरुदत्त, देवानंद, चेतन आनंद एक तरफ तो थे वी. शांताराम, विमल राय, सत्यजीत राय, मृणाल सेन और हृषिकेश मुखर्जी, गुलज़ार और दूसरे फिल्मकारों का अपना नजरिया था. चेतन आनंद की ‘ नीचा नगर ’ , सत्यजीत राय की ‘ पथेर पांचाली ’ और राजकपूर की ‘ आवारा ’ जैसी फिल्मों की मार्फ़त अलग-अलग धाराएँ भारतीय सिनेमा को समृद्ध  करती रहीं . बंगाल का सिनेमा यथार्थ की धरती पर खड़ा था तो मुंबई और मद्रास का सीधे मनोरंजन प्रधान था. बॉक्स ऑफिस की सफलता मुंबई के फिल्मकारों का पहला ध्येय बना और इसी फेर में उन्होंने सपनों का एक नया संसार रच डाला. मनोरंजन प्रधान फिल्मों को व्यावसायिक सिनेमा के श्रेणी में रखा गया.             एक दीर्घकालीन संघर्ष के बाद स्वतन्त्रता के अभ

समानांतर सिनेमा

            आज़ादी के बाद पचास और साथ के दशक में सिनेमा साफ़ तौर पर दो विपरीत धाराओं में बांटता चला गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर मनोरंजन प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. इसे मुख्य धारा का सिनेमा कहा गया. दूसरी तरफ कुछ ऐसे फिल्मकार थे जो जिंदगी के यथार्थ को अपनी फिल्मों का विषय बनाते रहे. उनकी फिल्मों को सामानांतर सिनेमा का दर्जा दिया गया. प्रख्यात फिल्म विशेषज्ञ फिरोज रंगूनवाला के मुताबिक, “ अनुभूतिजन्य यथार्थ को सहज मानवीयता और प्रकट लचात्मकता के साथ रजत पथ पर रूपायित करने वाले निर्देशकों में विमलराय का नाम अग्रिम पंग्क्ति में है ” . युद्धोत्तर काल में नवयथार्थ से प्रेरित होकर उन्होंने दो बीघा ज़मीन का निर्माण किया, जिसने बेहद हलचल मचाई. बाद में उन्होंने ‘ बिराज बहू ’ , ‘ देवदास ’ , ‘ सुजाता ’ और ‘ बंदिनी ’ जैसी संवेदनशील फिल्में बनायीं . ‘ दो बीघा ज़मीन ’ को देख कर एक अमेरिकी आलोचक ने कहा था “ इस राष्ट्र का एक फिल्मकार अपने देश को आर्थिक विकास को इस क्रूर और निराश दृष्टि से देखता है, यह बड़ी अजीब बात

मूक सिनेमा का दौर

दादा साहब फालके की फिल्में की सफलता को देखकर कुछ अन्य रचनात्मक कलाकारों में भी हलचल मचने लगी थी। 1913 से 1918 तक फिल्म निर्माण सम्बंधी गतिविधियां   महाराष्ट्र   तक ही सीमित थी। इसी दौरान कलकत्ता में   हीरालाल सेन और जमशेद जी मदन   भी फिल्म निर्माण में सक्रिय हुए। फालके की फिल्में जमशेद जी मदन के स्वामित्व वाले सिनेमाघरों में   प्रदर्शित   होकर खूब कमाई कर रही थीं। इसलिए जमशेद जी मदन इस उधेड़बुन में थे कि किस प्रकार वे फिल्में बनाकर अपने ही थिएटरों में   प्रदर्शित   करें। 1919 में जमशेदजी मदन को कामयाबी मिली जब उनके द्वारा निर्मित और रूस्तमजी धेतीवाला द्वारा   निर्देशित   फिल्म ' बिल्म मंगल '   तैयार हुई। बंगाल की पूरी लम्बाई की इस पहली कथा फिल्म का पहला   प्रदर्शन   नवम्बर , 1919 में हुआ।   जमदेश जी मदन ( 1856-1923) को भारत में व्यावसायिक सिनेमा की नींव रखने का श्रेय दिया जाता है।   वे एलफिंस्टन नाटक मण्डली के नाटकों में अभिनय करते थे और बाद में उन्होंने सिनेमाघर निर्माण की तरफ रूख किया। 1907 में उन्होंने   कलकत्ता का पहला सिनेमाघर एलफिंस्टन पिक्चर पैलेस   बनाया। यह सिनेमाघर आ