Skip to main content

आत्मकथ्य : एक कविता

जुदाईयों के जंगल हैं। नज़र के इस छोर से दूर औकात तक विचित्र अनगिन प्रजाति के वनस्पति हैं। कुछ अंतराल सपाट मैदान हैं। पेशाब किए जाने के बाद जूझता घास का पीलापन है। बीच से गुजरती छोटी लाइन की सीटी है। सालों से कार्य प्रगति पर है का बोर्ड लगाए सुस्ताते और हवा में तिरते, भूले से भटके और कभी किसी सोचे समझे शातिर मुजरिम की चाल कर बिसरे से लय पकड़ते, तंबाकू खाते, जानबूझ कर छींकते, कभी सिसकारी तो कभी  अंगुलियां क्रास कर ज़मीन पर तीन लकीर खींचते, तो कभी गैरतमंद सा पसीना पोंछते, मुंह ढंके शिकायत और तौबा करते गैंगमैन हैं। बीड़ी पीते सुख बांटने की धुन है। सबका सबसे ज्यादा रोना है। 


मेहनत से उगाया हुआ सत्य है कि इरादतन पाॅजीवीटी की शुरूआत तब हुई जब सामने वाला हमसे ज्यादा रो रहा था। उनके रोने से हम मजबूत हुए और हिम्मत बढ़ाने लगे। एक पैर का दर्द असह्य होने को चला तो दूसरे को लहूलुहान कर लिया गरज ये कि पहले पैर के दर्द से निजात मिले। कम से कम ध्यान तो भटके ! 


अंधेरे में किसी का चेहरा पकड़ा और गीली मिट्टी में ढाल दिया। बूढ़ी हथेलियों से गले को गुंथा गया फिर कई शक्ल बने। अनुभव ने कई बार हलाल किया। आसमान के बादल से एक बाल्टी बादल चुराई फिर बारी बारी सबके पत्तल में एक एक कलछुल परोसा। कभी नेह का गीला बादल गुलाल बना किसी के गाल पर लगा होली मुबारक गाया। अजीज़ को बिना देखे ऐसे मिले कि आखिरी मुलाकात हो। आंख भर देखने के बाद पलक से उस पर दस्तखत किए। छोटे कद के थे और बस्ता लिए फुर्र फुर्र भागे। नदी, नालों में कूदे, सूखते दुपट्टे चीड़ते हुए निकले और बेरोज़गारी की ऊंचाई पर भागलपुर से भोपाल तक का सफर लोहे की राॅड पकड़कर तै की। 

सीधी सी लंबी जुल्फों में ख्याल लपेट लपेट कर कविताएं कीं और उसे घुंघराले बना डाले। वक्त के खामोश पियानो पर हुस्न से कदम ताल करते हुए फिर उल्टा पियानो पर टिकाया। अनपढ़ था लेकिन कई नवयौवनाओं के धड़कनों का आॅपरेशन मरीज को जिंदा रखते हुए और हंसाते हुए कर डाला।

साबुत था मगर सफहे पर भी हाले दिल रखने में विकलांगता का एहसास था और बाज शामें जब फरेबी मौसम को देखकर निसार होते और व्हील चेयर घिसकाते, ‘क्यों नए लग रहे हैं ये धरती गगन‘ गाते किसी अंतिम छोर पर पहंुचते तो उसके बाद फिर साबुत हो कुदरत की बनाई शतरंज सी वादी के हर खाने पर गेंद की तरह टिप्पा खाते। 
नूरानी सा चेहरा था। हमारे व्यक्तित्व में जो भी कसक थी जो कभी तेरा सरमाया था तुम्हें एकांत में खींचने की खातिर था। एक नीम चाल वाली मोम की कपूर से स्पर्श वाली बाहें देर तक गले में घेरा बना झूलती रही। मूंदी पलकें यां आनंद में लीन थी जैसे अपने शिशु को प्रथम बार स्तनपान कराती महिला एक आत्मिक सुख और रोमांच भरे कंपन में लीन हो। ऐसे में गर दोनो तलवे हमारे ही पैरों पर हो तो कहा जा सकता है कि जान तुम्हारी दुनिया इस वक्त अब हमारे हिस्से है और इस एहसान के बदले में तुम मुझको कहीं अपना खुदा लिखना। 

कहना ये कि कत्थक के नृत्य सा मैं ही नायक हूं और मैं ही नायिका। अर्द्धनारीश्वर हूं। 
दर्प ये कि चंद लम्हे तुम्हारे साथ होने के बाद अब तुम्हारी जरूरत नहीं, अनलहक का एहसास है। 

Comments

  1. इस कदर ज़िन्दगी से लबरेज़ स्याही से लिखते हो साग़र कि इन धड़कते अल्फ़ाज़ों को छू कर महसूस करने का दिल करता है... जाने कौन रूह बसा देते हो शब्दों में...

    ReplyDelete
  2. उनके रोने से हम मजबूत हुए और हिम्मत बढ़ाने लगे।
    क्यूंकि वो रोकर हमारी पहले ही बढ़ा चुका था और हमारे होठों में कुटिल मुस्कान थी कि जब हम उसे सांत्वन दे रहे थे...


    PS: tumhare wahan pe login karke comment nahin ho rhe saagar. pehle wala comment badi mehnat se kiya tha dost.

    ReplyDelete
  3. पहाडी बलखाती नदी में लगा एक पत्ता बन हम बह रहे हैं...
    लाजवाब अंदाजेबयां...

    ReplyDelete
  4. बहुत अच्छा लिखा है सागर,बधाई...

    ReplyDelete
  5. http://www.parikalpnaa.com/2011/07/blog-post_480.html

    ReplyDelete

Post a Comment

Post a 'Comment'

Popular posts from this blog

व्यावसायिक सिनेमा

   स्वतंत्रता आंदोलन के दौड में फिल्मकारों ने भी अपने-अपने स्तर पर इस आंदोलन को समर्थन देने का प्रयास किया. तब तक देश में सिने दर्शकों का एक परिपक्व वर्ग तैयार हो चुका था. मनोरंजन और संगीत प्रधान फिल्मों के उस दौड में भी देशभक्ति पूर्ण सार्थक फिल्में बनीं.                         स्वतंत्रता के ठीक बाद फिल्मकारों की एक नयी पीढ़ी सामने आई. इसमें राजकपूर, गुरुदत्त, देवानंद, चेतन आनंद एक तरफ तो थे वी. शांताराम, विमल राय, सत्यजीत राय, मृणाल सेन और हृषिकेश मुखर्जी, गुलज़ार और दूसरे फिल्मकारों का अपना नजरिया था. चेतन आनंद की ‘ नीचा नगर ’ , सत्यजीत राय की ‘ पथेर पांचाली ’ और राजकपूर की ‘ आवारा ’ जैसी फिल्मों की मार्फ़त अलग-अलग धाराएँ भारतीय सिनेमा को समृद्ध  करती रहीं . बंगाल का सिनेमा यथार्थ की धरती पर खड़ा था तो मुंबई और मद्रास का सीधे मनोरंजन प्रधान था. बॉक्स ऑफिस की सफलता मुंबई के फिल्मकारों का पहला ध्येय बना और इसी फेर में उन्होंने सपनों का एक नया संसार रच डाला. मनोरंजन प्रधान फिल्मों को व्यावसायिक सिनेमा के श्रेणी में रखा गया.             एक दीर्घकालीन संघर्ष के बाद स्वतन्त्रता के अभ

समानांतर सिनेमा

            आज़ादी के बाद पचास और साथ के दशक में सिनेमा साफ़ तौर पर दो विपरीत धाराओं में बांटता चला गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर मनोरंजन प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. इसे मुख्य धारा का सिनेमा कहा गया. दूसरी तरफ कुछ ऐसे फिल्मकार थे जो जिंदगी के यथार्थ को अपनी फिल्मों का विषय बनाते रहे. उनकी फिल्मों को सामानांतर सिनेमा का दर्जा दिया गया. प्रख्यात फिल्म विशेषज्ञ फिरोज रंगूनवाला के मुताबिक, “ अनुभूतिजन्य यथार्थ को सहज मानवीयता और प्रकट लचात्मकता के साथ रजत पथ पर रूपायित करने वाले निर्देशकों में विमलराय का नाम अग्रिम पंग्क्ति में है ” . युद्धोत्तर काल में नवयथार्थ से प्रेरित होकर उन्होंने दो बीघा ज़मीन का निर्माण किया, जिसने बेहद हलचल मचाई. बाद में उन्होंने ‘ बिराज बहू ’ , ‘ देवदास ’ , ‘ सुजाता ’ और ‘ बंदिनी ’ जैसी संवेदनशील फिल्में बनायीं . ‘ दो बीघा ज़मीन ’ को देख कर एक अमेरिकी आलोचक ने कहा था “ इस राष्ट्र का एक फिल्मकार अपने देश को आर्थिक विकास को इस क्रूर और निराश दृष्टि से देखता है, यह बड़ी अजीब बात

मूक सिनेमा का दौर

दादा साहब फालके की फिल्में की सफलता को देखकर कुछ अन्य रचनात्मक कलाकारों में भी हलचल मचने लगी थी। 1913 से 1918 तक फिल्म निर्माण सम्बंधी गतिविधियां   महाराष्ट्र   तक ही सीमित थी। इसी दौरान कलकत्ता में   हीरालाल सेन और जमशेद जी मदन   भी फिल्म निर्माण में सक्रिय हुए। फालके की फिल्में जमशेद जी मदन के स्वामित्व वाले सिनेमाघरों में   प्रदर्शित   होकर खूब कमाई कर रही थीं। इसलिए जमशेद जी मदन इस उधेड़बुन में थे कि किस प्रकार वे फिल्में बनाकर अपने ही थिएटरों में   प्रदर्शित   करें। 1919 में जमशेदजी मदन को कामयाबी मिली जब उनके द्वारा निर्मित और रूस्तमजी धेतीवाला द्वारा   निर्देशित   फिल्म ' बिल्म मंगल '   तैयार हुई। बंगाल की पूरी लम्बाई की इस पहली कथा फिल्म का पहला   प्रदर्शन   नवम्बर , 1919 में हुआ।   जमदेश जी मदन ( 1856-1923) को भारत में व्यावसायिक सिनेमा की नींव रखने का श्रेय दिया जाता है।   वे एलफिंस्टन नाटक मण्डली के नाटकों में अभिनय करते थे और बाद में उन्होंने सिनेमाघर निर्माण की तरफ रूख किया। 1907 में उन्होंने   कलकत्ता का पहला सिनेमाघर एलफिंस्टन पिक्चर पैलेस   बनाया। यह सिनेमाघर आ