Skip to main content

रॉ फुटेज में डंप जिंदगी


दफ्तर छोड़ने के बाद उसकी अनुपस्थिति ज्यादा हाजि़र हो गई है। वो कोना जहां वो बैठा करता था इतना सुनसान लगता है जैसे जेठ महीने में गलियों में उठते गोल गोल बवंडर हू - हू करते हैं। उसका कम बोलना अब ज्यादा सुनाई दे रहा है। रफ स्क्रिप्टों पर यहां वहां की गई काट पीट, दो शब्दों के बीच में प्रूफरीडिंग की तरह कई निशान लगे हैं, ये खोंच हैं जो गांव की गलियों के गुज़रते टटिये में होते हैं और जिनमें अक्सरहां कपड़े फंसते हैं। अक्सर ही कोई सूत उधड़ कर रह जाता है और हम कभी फुर्सत में उस उधड़े सीवन को ठीक करने की कोशिश करते हैं तो उसकी अंतिम परिणिति उस पूरे धागे को कपड़े से अलग करने पर जाकर खत्म होती है।

ह्वाईट बोर्ड पर विकल्प के रूप में लिखे उसके पंचलाइन, आधे मिटे मिटाए, खुद जन्माए और मारे गए, जो कभी जार्नर, फॉर्मेट में फिट ना होने के बायब या क्लाइंट से अप्रूव नहीं होने के कारण रिजेक्ट हो गए, उन्हें कभी अपनी किताब में संजोने के दिली इरादे की चुप्पी लिए दफन कर दिया कि एक दिन ये मुहावरे के रूप में अपनी शक्ल अख्तियार करेंगे।

अचानक जब भी दराज़ खोलता हूं तो रिसाइकल लिफाफे पर उसके वन लाइनर मिल जाते हैं। बारहा ये बहुत लंबी होती हैं और इनमें ज़िन्दगी के मुख्तलिफ लम्हों, एहसासों और पैकरों का कोकटेल होता है।

एक प्राईवेट नौकरी करता आदमी यूं सामान्यतया एक बैग भर का मुसाफिर होता है। उसे कोई पर्सनल आलमारी दफ्तर मुहैया नहीं कराती लेकिन छूट गई चीज़ों में कई चीजें हैं। फोन पर किसी को कन्विंस करते चश्मा मेज़ पर रखकर रगड़े गए आंखों के टूटी हुई पलकें, फलाने टेंडर के लिए अप्लाई करते हुए अमुक शर्त को अंडरलाइन कर उसका जबाव तलाशने के दौरान माथापच्ची करने के क्रम में टूटे बाल, रखे रखे ठंडे हो जाते चाय की कप, और यदि आपकी आंखों का कैमरा पैन करे तो स्टूडियो के पास रखी ऑफिस की उसकी चप्पल पर ठहर सकती है। पैरों की नाप कितनी छोटी होती है, बाज़ारवादी नज़रिए से सोचें तो कुछ ही नंबर में समा जाता आदमी जैसे कई कुछ नंबर की ब्रा की साइज़ से औरतों को नापते हैं।

ये स्टूडियो जहां दुनियां भर के साउंडट्रैक तैयार होते हैं, वहां उसका 'जी' कहना गूंजता है। कोई माई का लाल नहीं जो आदमी के खामोशी को न्यूएंडो के उन्नत से उन्नत तकनीक पर भी एडिट कर सके। उसका होना अनमिक्स वर्जन था जहां से उत्तम ब्रॉडकास्ट क्वालिटी मिक्स वर्जन आता रहता था।

कभी कभी अब जब फोन का रिसीवर उठाने से पहले अब हाथ एक क्षण को रूक जाता है, किसी गुप्तचर एजेंट की तरह सोचता हूं कि इस पर उसके फिंगरप्रिंट हैं, एक जीवित, कंपन करती थरथराती देह का अंश....... रिसीवर से लगते तारों के गोल छल्ले....हां बस यही था वो.... पेंचदार, लचीला और देह की ही दो ध्रुवों को जोड़ता, उनका मेल कराता... रिसीवर उठाकर सुनता हूं तो एक लंबी डैश सुनाई देती है, आधी रात पटरी पर दौड़ लगा लेने के बाद की रेलगाड़ी जिसके सूने ट्रैक को आप लाल सिग्नल की नज़र से देखें।

सर के ऊपर स्लो मोशन में घूम रहा पंखा है या वक्त अपना ही ग्रह काट रहा है।

रॉ फुटेज में डंप जिंदगी जैसे भोज में दही के पीछे चीनी जैसे खेत में हल के फाल से चीरे लगते और बीज डालते ज़मीन.

अपने ही डायल में चक्कर रहा वक्त में ज़िंदगी की सारी टाइमलाइन खुली है मगर वक्त के साथ भी कोई हमारी तरह गैर जिम्मेदार एडिटर होता होगा तभी यहां के एफसीपी (फायनल कट प्रो) से हर बार बेहतर आऊटपुट नहीं निकलता।

...और कई रफकट फायनल डिलीव्रबलर्स नहीं बन पाते।

Comments

  1. लिखने में इतना लम्बा अन्तराल न लिया करो. प्लीज.

    ReplyDelete
  2. उसका होना अनमिक्स वर्जन था जहां से उत्तम ब्रॉडकास्ट क्वालिटी मिक्स वर्जन आता रहता था...

    ReplyDelete

Post a Comment

Post a 'Comment'

Popular posts from this blog

व्यावसायिक सिनेमा

   स्वतंत्रता आंदोलन के दौड में फिल्मकारों ने भी अपने-अपने स्तर पर इस आंदोलन को समर्थन देने का प्रयास किया. तब तक देश में सिने दर्शकों का एक परिपक्व वर्ग तैयार हो चुका था. मनोरंजन और संगीत प्रधान फिल्मों के उस दौड में भी देशभक्ति पूर्ण सार्थक फिल्में बनीं.                         स्वतंत्रता के ठीक बाद फिल्मकारों की एक नयी पीढ़ी सामने आई. इसमें राजकपूर, गुरुदत्त, देवानंद, चेतन आनंद एक तरफ तो थे वी. शांताराम, विमल राय, सत्यजीत राय, मृणाल सेन और हृषिकेश मुखर्जी, गुलज़ार और दूसरे फिल्मकारों का अपना नजरिया था. चेतन आनंद की ‘ नीचा नगर ’ , सत्यजीत राय की ‘ पथेर पांचाली ’ और राजकपूर की ‘ आवारा ’ जैसी फिल्मों की मार्फ़त अलग-अलग धाराएँ भारतीय सिनेमा को समृद्ध  करती रहीं . बंगाल का सिनेमा यथार्थ की धरती पर खड़ा था तो मुंबई और मद्रास का सीधे मनोरंजन प्रधान था. बॉक्स ऑफिस की सफलता मुंबई के फिल्मकारों का पहला ध्येय बना और इसी फेर में उन्होंने सपनों का एक नया संसार रच डाला. मनोरंजन प्रधान फिल्मों को व्यावसायिक सिनेमा के श्रेणी में रखा गया.             एक दीर्घकालीन संघर्ष के बाद स्वतन्त्रता के अभ

समानांतर सिनेमा

            आज़ादी के बाद पचास और साथ के दशक में सिनेमा साफ़ तौर पर दो विपरीत धाराओं में बांटता चला गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर मनोरंजन प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. इसे मुख्य धारा का सिनेमा कहा गया. दूसरी तरफ कुछ ऐसे फिल्मकार थे जो जिंदगी के यथार्थ को अपनी फिल्मों का विषय बनाते रहे. उनकी फिल्मों को सामानांतर सिनेमा का दर्जा दिया गया. प्रख्यात फिल्म विशेषज्ञ फिरोज रंगूनवाला के मुताबिक, “ अनुभूतिजन्य यथार्थ को सहज मानवीयता और प्रकट लचात्मकता के साथ रजत पथ पर रूपायित करने वाले निर्देशकों में विमलराय का नाम अग्रिम पंग्क्ति में है ” . युद्धोत्तर काल में नवयथार्थ से प्रेरित होकर उन्होंने दो बीघा ज़मीन का निर्माण किया, जिसने बेहद हलचल मचाई. बाद में उन्होंने ‘ बिराज बहू ’ , ‘ देवदास ’ , ‘ सुजाता ’ और ‘ बंदिनी ’ जैसी संवेदनशील फिल्में बनायीं . ‘ दो बीघा ज़मीन ’ को देख कर एक अमेरिकी आलोचक ने कहा था “ इस राष्ट्र का एक फिल्मकार अपने देश को आर्थिक विकास को इस क्रूर और निराश दृष्टि से देखता है, यह बड़ी अजीब बात

मूक सिनेमा का दौर

दादा साहब फालके की फिल्में की सफलता को देखकर कुछ अन्य रचनात्मक कलाकारों में भी हलचल मचने लगी थी। 1913 से 1918 तक फिल्म निर्माण सम्बंधी गतिविधियां   महाराष्ट्र   तक ही सीमित थी। इसी दौरान कलकत्ता में   हीरालाल सेन और जमशेद जी मदन   भी फिल्म निर्माण में सक्रिय हुए। फालके की फिल्में जमशेद जी मदन के स्वामित्व वाले सिनेमाघरों में   प्रदर्शित   होकर खूब कमाई कर रही थीं। इसलिए जमशेद जी मदन इस उधेड़बुन में थे कि किस प्रकार वे फिल्में बनाकर अपने ही थिएटरों में   प्रदर्शित   करें। 1919 में जमशेदजी मदन को कामयाबी मिली जब उनके द्वारा निर्मित और रूस्तमजी धेतीवाला द्वारा   निर्देशित   फिल्म ' बिल्म मंगल '   तैयार हुई। बंगाल की पूरी लम्बाई की इस पहली कथा फिल्म का पहला   प्रदर्शन   नवम्बर , 1919 में हुआ।   जमदेश जी मदन ( 1856-1923) को भारत में व्यावसायिक सिनेमा की नींव रखने का श्रेय दिया जाता है।   वे एलफिंस्टन नाटक मण्डली के नाटकों में अभिनय करते थे और बाद में उन्होंने सिनेमाघर निर्माण की तरफ रूख किया। 1907 में उन्होंने   कलकत्ता का पहला सिनेमाघर एलफिंस्टन पिक्चर पैलेस   बनाया। यह सिनेमाघर आ