Skip to main content

मूक सिनेमा का दौर


दादा साहब फालके की फिल्में की सफलता को देखकर कुछ अन्य रचनात्मक कलाकारों में भी हलचल मचने लगी थी। 1913 से 1918 तक फिल्म निर्माण सम्बंधी गतिविधियां महाराष्ट्र तक ही सीमित थी। इसी दौरान कलकत्ता में हीरालाल सेन और जमशेद जी मदन भी फिल्म निर्माण में सक्रिय हुए। फालके की फिल्में जमशेद जी मदन के स्वामित्व वाले सिनेमाघरों में प्रदर्शित होकर खूब कमाई कर रही थीं। इसलिए जमशेद जी मदन इस उधेड़बुन में थे कि किस प्रकार वे फिल्में बनाकर अपने ही थिएटरों में प्रदर्शित करें। 1919 में जमशेदजी मदन को कामयाबी मिली जब उनके द्वारा निर्मित और रूस्तमजी धेतीवाला द्वारा निर्देशित फिल्म 'बिल्म मंगल' तैयार हुई। बंगाल की पूरी लम्बाई की इस पहली कथा फिल्म का पहला प्रदर्शन नवम्बर, 1919 में हुआ। जमदेश जी मदन (1856-1923) को भारत में व्यावसायिक सिनेमा की नींव रखने का श्रेय दिया जाता है। वे एलफिंस्टन नाटक मण्डली के नाटकों में अभिनय करते थे और बाद में उन्होंने सिनेमाघर निर्माण की तरफ रूख किया। 1907 में उन्होंने कलकत्ता का पहला सिनेमाघर एलफिंस्टन पिक्चर पैलेस बनाया। यह सिनेमाघर आज भी मौजूद है और अब इसका नाम मिनर्वा है। 1918 में मदन का सिनेमा साम्राज्य भारत, बर्मा और श्रीलंका तक फैल गया था। तब जमशेद जी मदन डेढ़ सौ से अधिक सिनेमाघरों के मालिक थे।



 सन् 1919 में `बिल्व मंगल` बनाने के बाद मदन थिएटर्स ने 1920 और बाद के वर्षों में 'महाभारत, सती बेहुला, जय मां जगदम्बे और नल-दमयन्ती' जैसी कई फिल्मों का निर्माण किया। खास बात यह थी कि जहां एक तरफ महाराष्ट्र में बनने वाली फिल्मों में महिलाओं के चरित्र भी पुरुषों द्वारा निभाए जा रहे थे, वहीं जमशेद जी की फिल्मों में स्त्री चरित्र स्त्रियों द्वारा ही निभाए गए। मदन ने कुछ एंग्लों इण्डियन लड़कियों की अनुबंधित किया और उन्हें अपनी फिल्मों में रोल दिए। 1922 में जमशेद जी मदन ने 'पतिभक्ति' का निर्माण किया था जिसमें खलनायिका की भूमिका एक इतालवी अभिनेत्री सिनोरा मिनैली ने की थी।

 लगभग इसी दौर में कलकत्ता में ही धीरेन गांगुली ने अपने कुछ मित्रों के साथ मिलकर इण्डो-ब्रिटिश फिल्म कम्पनी की स्थापना की। 1921 में गांगुली ने एक व्यंग फिल्म 'इंग्लैण्ड रिटर्नड(बिलाव फेरात) बनाई। यह फिल्म तब काफी सफल रही। इस फिल्म की सफलता को देखकर जमशेद जी ने इसके वितरण अधिकार खरीद लिए। बाद में इण्डो- ब्रिटिश फिल्म कम्पनी ने दो फिल्में बनाई और गांगुली फिर हैदराबाद चले आए। यहां उन्होंने दो सिनेमाघर तथा एक प्रयोगशाला स्थापित की। लोटस फिल्म कंपनी के बैनर तले उन्होंने हैदराबाद के निजाम के संरक्षण में 1923 से 1927 के बीच दस फिल्में बनाई। लेकिन जब ग्यारहवीं फिल्म 'रजिया सुल्तानबनी तो निजाम नाराज हो गए और उन्होनें धीरेन गांगुली को हैदराबाद छोड़कर चले जाने को कहा। इस फिल्म में एक मुस्लिम महिला और एक हिन्दू युवक के बीच प्रेम दर्शाया गया था। धीरने कलकत्ता लौट गए और वहां उन्होंने ब्रिटिश डोमिनियन फिल्म् कम्पनी की स्थापना की।

 उधर कलकत्ता में जमशेद जी मदन और धीरने गांगुली सक्रिय हुए तो मुम्बई के बाद कोल्हापुर में बाबूराव पेंटर ने भी फिल्म निर्माण में हाथ आजमाया। बाबूराव पेंटर (1890-1954) ने कोल्हापुर में 1917 में महाराष्ट्र फिल्म कम्पनी की स्थापना की। 1918 में उन्होंने पहली फिल्म बनाई सैरन्ध्री, बाद में उन्होंने वत्सलाहरण, सिंहगढ़, राणा हमीर और साहूकारी पाश जैसी कई फिल्में बनाई। दरअसल बाबूराव पेंटर एक अत्यन्त व्यवस्थित और कल्पनाशील फिल्मकार थे। उनकी फिल्मों के सैट बेहद भव्य हुआ करते थे और फिल्मांकन भी आला दर्जे का था। उन्हें निर्देशकों का निर्देशक कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। वी. शान्ताराम, दामले, मास्टर विनायक, फत्तेलाल और भाली पेंढ़कारकर जैसे कई महत्वपूर्ण फिल्मकार बाबूराव पेंटर के सानिध्य में रहकर ही आगे बढ़े। दादा साहब फालके और बाबूराव पेंटर की फिल्मों में बड़ा भारी अन्तर था। फालके जहां सिर्फ धार्मिक और पौराणिक विषयों पर ही फिल्म बनाते थे, वहीं पेंटर ने ऐतिहासिक कथानकों को भी अपनी फिल्मों का विशय बनाया और इस तरह उन्होंने व्यावसायिक सिनेमा की तरफ कदम बढ़ाया। मूक फिल्मों के दौर में महाराष्ट्र फिल्म कंपनी द्वारा बनाई गई अन्तिम फिल्म महारथी कर्ण थी, जिसे दामले और फत्तेलाल ने निर्देशित किया था।

 वर्ष 1913 से लेकर 1933 तक मूक फिल्मों के उस दौर में 1250 से कुछ अधिक फिल्मों का निर्माण हुआ इस दौर की एक महत्वपूर्ण बात यह थी कि फिल्म निर्माण का काम कम्पनियां करती थीं। आज की तरह फ्री लांस प्रणाली का जमाना नहीं था। हर फिल्म एक परिवार की तरह होती थी। फिल्म निर्माण के दौरान ध्वनि का प्रयोग नहीं होने से काम फुर्ती से होता था और निर्देशक, नायिका तथा नायक सभी श्रम से काम करते थे। संवादों का काम परदे पर सब टाइटल लिखकर चलाया जाता था। फिल्मों के शीर्षक भी दो-तीन भाषाओं में रखे जाते थे।



(दृश्य-श्रव्य जनसंचार प्रविधि से साभार)



प्रस्तुतकर्ता सागर पर Monday, April 05, 2010

Comments

  1. बहुत बढ़िया लगा यह लेख शुक्रिया

    ReplyDelete
  2. accha kaam kar rahe ho...internet par hindi mein infomation bahut kam hai khas taur se filmon jaise vishay par. congrats

    ReplyDelete
  3. ज्ञान की गंगा बहते चलो....

    ReplyDelete
  4. जय हो!!..बड़ी सुरीली और मन-भावन कथा चल रही है महराज!!ऐसे ही (सिनेमा)भक्ति-सरिता बहाते रहें..हम भक्तजन भी कथा पूर्ण करा कर आरती के बाद प्रसाद पा कर ही जावेंगे..
    तब तक....हर-हर महादेव!! :-)

    ReplyDelete
  5. ये तो राजकुमार केसवानी जी की बाते लगती है... वे ऐसे किस्से छांट छांट कर लाते है..

    ReplyDelete
  6. 'सोचालय' का तनिक 'सूचनालय' बनना भी ठीक लग रहा है ! पूजा जी की बात सही है, हिन्दी में जरूरत है ऐसी सूचनाओं की ! आभार ।

    ReplyDelete
  7. इसके लिये तो हम खाली अच्छी कह देते हैं!

    ReplyDelete
  8. punjabi ch hona chahida

    ReplyDelete

Post a Comment

Post a 'Comment'

Popular posts from this blog

व्यावसायिक सिनेमा

   स्वतंत्रता आंदोलन के दौड में फिल्मकारों ने भी अपने-अपने स्तर पर इस आंदोलन को समर्थन देने का प्रयास किया. तब तक देश में सिने दर्शकों का एक परिपक्व वर्ग तैयार हो चुका था. मनोरंजन और संगीत प्रधान फिल्मों के उस दौड में भी देशभक्ति पूर्ण सार्थक फिल्में बनीं.                         स्वतंत्रता के ठीक बाद फिल्मकारों की एक नयी पीढ़ी सामने आई. इसमें राजकपूर, गुरुदत्त, देवानंद, चेतन आनंद एक तरफ तो थे वी. शांताराम, विमल राय, सत्यजीत राय, मृणाल सेन और हृषिकेश मुखर्जी, गुलज़ार और दूसरे फिल्मकारों का अपना नजरिया था. चेतन आनंद की ‘ नीचा नगर ’ , सत्यजीत राय की ‘ पथेर पांचाली ’ और राजकपूर की ‘ आवारा ’ जैसी फिल्मों की मार्फ़त अलग-अलग धाराएँ भारतीय सिनेमा को समृद्ध  करती रहीं . बंगाल का सिनेमा यथार्थ की धरती पर खड़ा था तो मुंबई और मद्रास का सीधे मनोरंजन प्रधान था. बॉक्स ऑफिस की सफलता मुंबई के फिल्मकारों का पहला ध्येय बना और इसी फेर में उन्होंने सपनों का एक नया संसार रच डाला. मनोरंजन प्रधान फिल्मों को व्यावसायिक सिनेमा के श्रेणी में रखा गया.             एक दीर्घकालीन संघर्ष के बाद स्वतन्त्रता के अभ

समानांतर सिनेमा

            आज़ादी के बाद पचास और साथ के दशक में सिनेमा साफ़ तौर पर दो विपरीत धाराओं में बांटता चला गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर मनोरंजन प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. इसे मुख्य धारा का सिनेमा कहा गया. दूसरी तरफ कुछ ऐसे फिल्मकार थे जो जिंदगी के यथार्थ को अपनी फिल्मों का विषय बनाते रहे. उनकी फिल्मों को सामानांतर सिनेमा का दर्जा दिया गया. प्रख्यात फिल्म विशेषज्ञ फिरोज रंगूनवाला के मुताबिक, “ अनुभूतिजन्य यथार्थ को सहज मानवीयता और प्रकट लचात्मकता के साथ रजत पथ पर रूपायित करने वाले निर्देशकों में विमलराय का नाम अग्रिम पंग्क्ति में है ” . युद्धोत्तर काल में नवयथार्थ से प्रेरित होकर उन्होंने दो बीघा ज़मीन का निर्माण किया, जिसने बेहद हलचल मचाई. बाद में उन्होंने ‘ बिराज बहू ’ , ‘ देवदास ’ , ‘ सुजाता ’ और ‘ बंदिनी ’ जैसी संवेदनशील फिल्में बनायीं . ‘ दो बीघा ज़मीन ’ को देख कर एक अमेरिकी आलोचक ने कहा था “ इस राष्ट्र का एक फिल्मकार अपने देश को आर्थिक विकास को इस क्रूर और निराश दृष्टि से देखता है, यह बड़ी अजीब बात