Skip to main content

पाषाणकालीन औजार हुआ करता, भिड़ता फिर जा कर घड़े की खास मिट्टी बनता





दृश्य बिल्कुल वैसा ही होता है, रात भर के जागे होते हैं, गोली लगी छाती का उपचार गर्म चाकू से करते हैं, सुबह आठ बजे तक पीठ और सीने को पट्टियों से कस कर बांधते हैं और दस बजे उजली शर्ट पर कस कर टाई बांधकर एक हाथ में बैग लिए दूसरे में घड़ी जो कि सीढि़यों से उतरते हुए पहनी जानी है, पैर पटक कर उतर गए।  पैर पटक कर यों उतरे कि रात भर जिन ख्याल और खुद से बहस में उलझे रहे जो जब किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा तो क्रूर होकर हिंसा पर उतर आए। एकबारगी लगे कि इन्हीं सीढि़यों पर सांप की तरह वो समस्याएं रेंग रही हैं और अगर हम हौले से उतरे तो वो पैर से लिपट जाएगी। ऐसे में बेहतर है उन्हें निर्ममता से कुचलते हुए निकल जाओ। क्योंकि यहां से जो दिन शुरू होता होता है वह आपका नहीं है। 

आप इसे अच्छी तरह अपने दिमाग के अंतिम नसों तक रेंगने दें कि वह किसी और की अमानत है। अब आप बहस करेंगे कि रात भर भी तो किसी न किसी उधेड़बुन और समस्याओं में ही रहा वो समय तो आपका था आपको अपने लिए जीना था वो आपको क्यों नहीं मिला ? जब आप यह दलील रखते हैं तो रतजगे छिपाने के लिए और ताजगी के लिए बनाया गए शेव की आड़ से आपके चेहरे की निरीहता झलकने लगती है और चूंकि आप दिल से महसूसते हुए ऐसी बात कह रहे हैं तो आंखें झुक कर फर्श और दीवार के मिलन स्थल पर इधर उधर दौड़ रही होती है। 

ऐसा लगता है कि अब आपके आंख पर पर वो सारी समस्याएं टंग गई हैं और आप उन समस्याओं को यहां वहां ही सही कहीं व्यवस्थित करना चाहते हैं लेकिन चिकने फर्श और दीवार के बीच कोई जगह नज़र नहीं आती। आपको खोल दिया गया है अलबत्ता अगर आपकी शर्ट उतारी जाए तो पीठ और सीने पर कस कर बांधी गई पट्टी वैसे ही नज़र आएगी। जब सामने वाला आपको घूर कर देख रहा होता है तो चुपके से एक डर समाहित होता है कि कहीं इसे वो पट्टियां दिख तो नहीं रहीं। आप उसका ध्यान भटकाने के लिए बेशुमार बोलने लगते हैं, गति बढ़ जाती है लेकिन यह भूल जाते हैं कि आपकी आवाज़ अब लिजलिजी हो चुकी है और घट रही यंत्रणा की प्रतिक्रिया उसमें प्रविृष्ट कर चुकी है। जो यातना आपने अपने आप को दी है और अब आपकी आवाज़ से रिसने लगा लगा है और अब जबकि आप सामने फर्श और दीवार के मिलन स्थल पर देखते हैं तो वहां कमर भर एक गरिष्ठ दलदल नज़र आता है जो उत्तरोत्तर बढ़ता जाता है। बहस करने वाला कोई मंसूबा लिए चला जाता है और आप उस दलदल को हैरानी से देखने लगते हैं आपको लगता है कि उसमें जंगली सूअर या भालू जैसा कोई विचित्र जानवर है जो लगभग डूबा हुआ है और दलदल में फंसा जूझ रहा है। 

हालांकि दिन का समय है चारों तरफ धूप है किंतु दृश्य घिनौना है, आपको उससे नफरत होने लगती है। आप छै: जैसी कोई अतिघृणास्पद संबोधन उच्चारते हैं और तेज़ी से पलटते हैं कि आपके दिल में प्रेम का हुजूम उठता है। सुनाई देता है कि हज़ारों हजार लोग कोई नारे लगाते हुए आ रहे हैं आप फिर पलटते हैं और आपको उस जंगली सूअर या भालू पर तरस आता है। आप बिना कपड़े उतारे दलदल में कूद उस जानवर को (जो कि अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया है) गले लगाना चाहते हैं। बुक्का फाड़ कर रोना चाहते हैं। प्रतिकार करता उस जानवर पर आप रीझ चुके हैं। दरअसल यह दयनीय प्रेम है जो संवेदना से व्यक्त होती है। किसी बच्चे भिखारी पर जब आपको तरस आता है। जैसे हीर रांझा फिल्म में नायिका जब दुनिया को खुदा, खौफ और कयामत का वास्ता देकर अपने नायक को गले लगाती है। यह पे्रम की पराकाष्ठा है। आप जानवर को दलदल से निकाल कर उसके चेहरे को अपने हथेली में भर उसकी आंखों में आंख डाल कर मां बेटे की तरह रोना चाहते हैं। उसे अपने जैसा बना देने का ख्याल आता है। (सच्चाई यह है कि यह ख्याल नहीं आता अपने आप होता जाता है) अब देखिए आप क्या करते हैं -

जानवर के कोहनी, घुटने, माथे के किनारे, हाथ के अंगूठे और पैर की उंगलियों के छोटी उंगलियों पर जो लड़ने के दरम्यान चोट आई है उसे सहलाते हैं। यह ठीक है कि आप पर अगर एक ईंट मारी जाए तो आपका बदन जो कि पहले से किसी प्लास्टिक मशीन से बंधा है, वो भी खुल जाए। ऐसे में आप रोते जाते हैं और अपना सेहत उसे दे देना चाहते हैं। अपने बदन को रगड़ कर निकली गर्मी उसकी चोटों पर रखते हैं। आह ! कैसा सुख। 

आप क्या करने निकले थे, क्या कर रहे हैं और जब वो नहीं मिला तो कोई तीसरी ही घृणित और आंख चुराती हिस्सों में लिथड़े हुए कूड़ेदान में कूड़ा बीनने वाले की तरह अचानक मिले एक बंधी हुई पैकेट पर सारे दुख निसार कर चुके हैं।

अगर विडम्बना ना हो तो देखिएगा कहीं वो उपयोग में ली जा चुकी नैपकिन ना हो। मैं आपके हक़ में यही दुआ करता हूं और समय रहते आपको आगाह करता हूं। इससे ज्यादा मैं आपके लिए और कर भी क्या सकता हूं। 
बहरहाल... अब आप दूसरा, नया पैकेट खोलिए।

Comments

  1. कल से ग़ालिब साहब का एक शेर दिमाग़ में शोर मचा रहा है... यहाँ छोड़े जा रही हूँ थोड़ा सुस्ताने को...

    "ऐसा आसां नहीं लहू रोना
    दिल में ताक़त, जिग़र में हाल कहाँ"


    P. S. : कैसे लिखते हो साग़र ऐसा.. ? और उससे भी बड़ा सवाल कि क्यूँ लिखते हो ऐसा.. ?

    ReplyDelete
  2. तुम्हारी तारीफ़ करते हुए अच्छा तो नहीं लग रहा है पर अच्छा लिखा है तुमने..:)

    ReplyDelete

Post a Comment

Post a 'Comment'

Popular posts from this blog

व्यावसायिक सिनेमा

   स्वतंत्रता आंदोलन के दौड में फिल्मकारों ने भी अपने-अपने स्तर पर इस आंदोलन को समर्थन देने का प्रयास किया. तब तक देश में सिने दर्शकों का एक परिपक्व वर्ग तैयार हो चुका था. मनोरंजन और संगीत प्रधान फिल्मों के उस दौड में भी देशभक्ति पूर्ण सार्थक फिल्में बनीं.                         स्वतंत्रता के ठीक बाद फिल्मकारों की एक नयी पीढ़ी सामने आई. इसमें राजकपूर, गुरुदत्त, देवानंद, चेतन आनंद एक तरफ तो थे वी. शांताराम, विमल राय, सत्यजीत राय, मृणाल सेन और हृषिकेश मुखर्जी, गुलज़ार और दूसरे फिल्मकारों का अपना नजरिया था. चेतन आनंद की ‘ नीचा नगर ’ , सत्यजीत राय की ‘ पथेर पांचाली ’ और राजकपूर की ‘ आवारा ’ जैसी फिल्मों की मार्फ़त अलग-अलग धाराएँ भारतीय सिनेमा को समृद्ध  करती रहीं . बंगाल का सिनेमा यथार्थ की धरती पर खड़ा था तो मुंबई और मद्रास का सीधे मनोरंजन प्रधान था. बॉक्स ऑफिस की सफलता मुंबई के फिल्मकारों का पहला ध्येय बना और इसी फेर में उन्होंने सपनों का एक नया संसार रच डाला. मनोरंजन प्रधान फिल्मों को व्यावसायिक सिनेमा के श्रेणी में रखा गया.             एक दीर्घकालीन संघर्ष के बाद स्वतन्त्रता के अभ

समानांतर सिनेमा

            आज़ादी के बाद पचास और साथ के दशक में सिनेमा साफ़ तौर पर दो विपरीत धाराओं में बांटता चला गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर मनोरंजन प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. इसे मुख्य धारा का सिनेमा कहा गया. दूसरी तरफ कुछ ऐसे फिल्मकार थे जो जिंदगी के यथार्थ को अपनी फिल्मों का विषय बनाते रहे. उनकी फिल्मों को सामानांतर सिनेमा का दर्जा दिया गया. प्रख्यात फिल्म विशेषज्ञ फिरोज रंगूनवाला के मुताबिक, “ अनुभूतिजन्य यथार्थ को सहज मानवीयता और प्रकट लचात्मकता के साथ रजत पथ पर रूपायित करने वाले निर्देशकों में विमलराय का नाम अग्रिम पंग्क्ति में है ” . युद्धोत्तर काल में नवयथार्थ से प्रेरित होकर उन्होंने दो बीघा ज़मीन का निर्माण किया, जिसने बेहद हलचल मचाई. बाद में उन्होंने ‘ बिराज बहू ’ , ‘ देवदास ’ , ‘ सुजाता ’ और ‘ बंदिनी ’ जैसी संवेदनशील फिल्में बनायीं . ‘ दो बीघा ज़मीन ’ को देख कर एक अमेरिकी आलोचक ने कहा था “ इस राष्ट्र का एक फिल्मकार अपने देश को आर्थिक विकास को इस क्रूर और निराश दृष्टि से देखता है, यह बड़ी अजीब बात

मूक सिनेमा का दौर

दादा साहब फालके की फिल्में की सफलता को देखकर कुछ अन्य रचनात्मक कलाकारों में भी हलचल मचने लगी थी। 1913 से 1918 तक फिल्म निर्माण सम्बंधी गतिविधियां   महाराष्ट्र   तक ही सीमित थी। इसी दौरान कलकत्ता में   हीरालाल सेन और जमशेद जी मदन   भी फिल्म निर्माण में सक्रिय हुए। फालके की फिल्में जमशेद जी मदन के स्वामित्व वाले सिनेमाघरों में   प्रदर्शित   होकर खूब कमाई कर रही थीं। इसलिए जमशेद जी मदन इस उधेड़बुन में थे कि किस प्रकार वे फिल्में बनाकर अपने ही थिएटरों में   प्रदर्शित   करें। 1919 में जमशेदजी मदन को कामयाबी मिली जब उनके द्वारा निर्मित और रूस्तमजी धेतीवाला द्वारा   निर्देशित   फिल्म ' बिल्म मंगल '   तैयार हुई। बंगाल की पूरी लम्बाई की इस पहली कथा फिल्म का पहला   प्रदर्शन   नवम्बर , 1919 में हुआ।   जमदेश जी मदन ( 1856-1923) को भारत में व्यावसायिक सिनेमा की नींव रखने का श्रेय दिया जाता है।   वे एलफिंस्टन नाटक मण्डली के नाटकों में अभिनय करते थे और बाद में उन्होंने सिनेमाघर निर्माण की तरफ रूख किया। 1907 में उन्होंने   कलकत्ता का पहला सिनेमाघर एलफिंस्टन पिक्चर पैलेस   बनाया। यह सिनेमाघर आ