Skip to main content

हश्र है वहसते-दिल की आवारगी...




मैंने कहा मैं तुमसे प्यार करता हूँ और तुम्हारे बिना मर जाऊंगा उसने सुना कि मैं आत्म निर्भर नहीं हूँ और मेरा दिल बहुत छोटा है. मैंने कहा मुझे तुम्हारे बिना कुछ भी अच्छा नहीं लगता और अगर तुम एक बार मुझे कह दो कि मैं भी तुमसे प्यार करती हूँ तो मेरा जीना सफल हो जाएगा, उसने सुना मेरी पसंद बड़ी सीमित है साथ ही मेरा संसार भी बड़ा छोटा है और जिसका दायरा छोटा होता है उसके घेरे नहीं बढ़ते और ऐसा आशिक ही क्या जिसे सपने इतने छोटे छोटे हों कि महज़ एक लाइन से जिसका जीना सफल हो जाए. फिर मैंने कहा मुझे मेरी गलतियों के लिए कोई भी सजा दे दो पर मुझे माफ़ कर दो उसने सुना कि मुहब्बत में गिडगिडाने में कोई प्रतिस्पर्धा नहीं होती. मैंने उससे क्षणिक सहमति दिखाते हुए फिर उसे फिर कहा कि हाँ मेरा दायरा छोटा जरूर है पर उसके अणु बहुत मजबूत हैं. उसने कोई उदहारण माँगा तो मैंने बताया कि तुम्हारे घाघरे कि तरह जहाँ उत्सुकता लगातार बनी रहती है मेरा आशय उसके क़दमों में पड़े रहने से था जो उसकी मौन आज्ञा के बाद ही ऊपर जाता लेकिन उसने सुना कि मर्द मर्द ही होते हैं और पूरी उम्र तिलचट्टे कि तरह चिपकना पसंद करते हैं.

मैंने कहा कि अच्छा शाम हो चुकी है मेरा हाथ पकड़ लो उसने सुना कि यह जीवन की साँझ है जिससे उसके हथेलियों को वो नरमी और गर्माहट नहीं मिलेगी ना ही कुव्वत से पकड़ कर नृत्य किया जा सकता है. मैंने कहा कि मैं कभी शरीफ आदमी नहीं रहा और तुम्हें टूट कर चाहना चाहता हूँ, उसने सुना कि मैं निकृष्ट श्रेणी का आदमी हूँ जो फिर से मनुष्य योनि में जन्म नहीं ले सकेगा मैंने इसका वास्ता देते हुए भी उसे मान जाने को कहा लेकिन तब उसने सुना कि मेरा कहीं कोई ठौर ठिकाना नहीं होगा. 

मैंने कहा कि तुम मेरे दिल में रहोगी उसने धरना बनायीं कि यह स्पर्श का क्षणिक अनुभव से बोलता है. मैंने कहा कि कम से कम मेरे से बात तो कि और इसके लिए में तुम्हारा शुक्रगुजार हूँ और रहूँगा.. उसने सुना कि मैंने उसके अहम् को सहलाया और बाकायदा उसने अपने डायरी में तुरंत, किये गए एहसानों कि लिस्ट में चौथे नम्बर पर रख दिया.

मैंने कहा तू बहुत खुबसूरत है, उसने सुना कि पेड़ से अब पत्ते टूटने ही को हैं. मैंने कहा देखो घास पर ठहरे हुए ओस कि बूँद कितनी ताज़ा है और इसी पल धरती सबसे सुन्दर है उसने अपने तलवे से उन बूँद को महसूस किया. मैंने कहा यह तुम्हारे लिए ही था और तुमको प्राप्त हुआ उसने सुना कि आदमी को अपनी आज़ादी किसी को नहीं देनी चाहिए. मैंने उसका यह सुनना भी सुनते हुए कहा हाँ मैंने अपनी आज़ादी तुम्हें दे दी क्योंकि शायद प्यार में ऐसा भी होता है (जैसा कि आप देख सकते हैं मैं इतने देर से महसूस कर रहा हूँ) उसने स्पष्ट सुना कि अब वो एकतरफा प्रेमिका से रानी हो गयी है और हजारों दिलों पर उसका राज है और आने वाले दिनों में अलग -अलग उम्र के लोग उसका गुलाम बन जायेगे. जो नहीं बन पायेंगे उन्होंने यह सुना तो मुझ पर लानत भेजी. 

कई साल बीत गए और उन रह चुके गुलामों ने जब इस ज़िक्र को सुना तो वफादारी से साफ़ पलट गए. मैंने अभी अभी उससे भी यह कबूलते हुए कहा है कि हमारा समकालीन तथाकथित प्यार अमर था तो उसने सुना है कि अब इन बातों का कोई मतलब नहीं.

*****

(शीर्षक - नुसरत फ़तेह अली खान साब के गाये एक कव्वाली "ओ वादा शिकन" से. "ओ वादा शिकन" नाम की यह पोस्ट और कव्वाली प्रिय ब्लॉग हथकढ़ पर मौजूद है.)

Comments

  1. बढ़िया जी ...पर वो करे भी क्या उसको "रीड बिटवीन liens " की आदत होगी

    ReplyDelete
  2. Limitations Of Verbal Communication.
    मौखिक संचार की सीमाएं.
    :(

    ReplyDelete
  3. ओह सोचालय... ये तुम हो क्या???

    ReplyDelete
  4. कहने और सुनने के बीच ऐसे कितने ही गढ्ढे खुले रहते हैं, हमको ज्ञात ही नहीं रहते हैं। बड़े सुन्दर ढंग से आपने प्रस्तुत किया। सार्थक सराहनीय लेख।

    ReplyDelete
  5. मैंने कहा बहुत ही पारदर्शी है और उसने सुना एक नाटक भर..
    एक पक्ष सामने रखती कहानी..
    मैंने कहा की बेचारगी और उसने सुना पे लगे आरोप..
    रोचक :)

    ReplyDelete
  6. हमने कुछ कहा तुमने कुछ और सुना....अब क्या करें इसमें मेरी खता नहीं ...

    ReplyDelete
  7. @ डिम्पल मल्होत्रा

    यह कहानी नहीं था. मैंने अभी तक कहानी कहना कहाँ सीखा है... यह कल्पना और सोच का संगम था, एक झलक था मानव मन में झांकते हुए देखने का, एक मानसिकता थी... सीढ़ियों से नीचे उतरते हुए जानना था... इसे किसी नोवेल में लिया जा सकता है, कहानी का हिस्सा मान सकते हैं पर कहानी इत्ते भर ही थोड़े होती है ... इस लिहाज़ से देखें तो यह बिलकुल एकतरफा होगा की जैसे अपनी बात कही, वही सच है, सर्वोपरि है और अकाट्य है और सही है.

    फिलहाल इसे सोच परोसती एक पोस्ट भर मानिए.. दिल किया या समय मिला तो यू टर्न भी लेंगे... आपका धन्यवाद !

    ReplyDelete
  8. @सागर
    कहानी नहीं है या कहानी का एक टुकड़ा ,मतलब इससे नहीं है..पोस्ट कहना अजीब सा लगता है इसलिए कहानी लिख दिया और क्या आप ज़िन्दगी भर पोस्ट पोस्ट ही लिखते रहेंगे? कोई नाम दिया करे..सुविधा रहेगी ...):

    ReplyDelete
  9. @सागर
    कहानी का हिस्सा मान सकते हैं पर कहानी इत्ते भर ही थोड़े होती है ... कहानी तो इत्ते भर भी होती है एक राजा था एक रानी,दोनों मर गये खत्म कहानी...):

    ReplyDelete
  10. एक था राजा, एक थी रानी, दोनों जिंदा है ....शुरू कहानी ....अच्छी कहानी है सागर! आप भी लिखना सीख गए :-)
    आगे क्या हुआ सागर ??????

    ReplyDelete
  11. पोस्ट लेखक के द्वारा खुद को जबरन बुरा/निकृष्ट साबित किये जाने की को्शिश और ’उस’के द्वारा लेखक को ऐसा मान भी लिये जाने से पैदा लेखक की झुंझलाहट का सटीक चित्रण करती है...वैसे सोच अगर घाघरे के दायरे जितनी तंग हो जाये तो सवाल उठने लाजिमी हैं..सच कहा है मगर इसका दूसरा पार्ट किधर है..मतलब रानी के कहे को गुलामों ने भी और का और समझा होगा..नहीं?..वैसे मुआमला पेचीदा है खासा..लेखक के कहे को ’उसने’ क्या इंटरप्रेट किया..फिर उसके इंटरप्रेटेशन को लेखक ने कैसे इंटर्प्रेट किया..और अब लेखक के इस इंटर्प्रेट किये हुए को पाठक क्या इंटरप्रेट करता है..असली बात तो बड़ी पीछे रह गयी...बड़ा काम्प्लेक्स सा हो गया...या यूँ कहें कि सादे पानी जैसे कथाक्रम मे इतने सारे लोग अपनी साइकोलॉजी के अलग-अलग रंग घोल रहे हैं कि आखिरी रंग सबका मिक्सचर हुआ है..
    मगर जिंदगी इन सारे कच्चे-पक्के कन्फ़्यूजन्स से मिल के ही बनती है ना...

    ReplyDelete
  12. रेगुलर पोस्ट तो खैर लिखते ही रहो | तुम ऐसी पोस्ट भी लिखो सागर, लेकिन उन्हें पब्लिश मत करो तब तक, जब तक कि उनके टुकड़े आपस में नहीं जुड़ जाते | तुम बेशक अच्छा गद्य लिखते हो, अच्छी कहानी कहने का हुनर भी है | बेतरतीबी को बस एक सिलसिला दे दो, दरिया खुद रास्ता ढूंढ लेता है |

    ReplyDelete
  13. बात तो सही कही है आपने ....लिखा बेशक गद्य में है ..पर काव्यात्मकता पूरी तरह से झलकती है ...बहुत विचारणीय पोस्ट ...शुक्रिया

    ReplyDelete
  14. बेहतरीन डायरी के पन्ने .....!!

    ReplyDelete

Post a Comment

Post a 'Comment'

Popular posts from this blog

व्यावसायिक सिनेमा

   स्वतंत्रता आंदोलन के दौड में फिल्मकारों ने भी अपने-अपने स्तर पर इस आंदोलन को समर्थन देने का प्रयास किया. तब तक देश में सिने दर्शकों का एक परिपक्व वर्ग तैयार हो चुका था. मनोरंजन और संगीत प्रधान फिल्मों के उस दौड में भी देशभक्ति पूर्ण सार्थक फिल्में बनीं.                         स्वतंत्रता के ठीक बाद फिल्मकारों की एक नयी पीढ़ी सामने आई. इसमें राजकपूर, गुरुदत्त, देवानंद, चेतन आनंद एक तरफ तो थे वी. शांताराम, विमल राय, सत्यजीत राय, मृणाल सेन और हृषिकेश मुखर्जी, गुलज़ार और दूसरे फिल्मकारों का अपना नजरिया था. चेतन आनंद की ‘ नीचा नगर ’ , सत्यजीत राय की ‘ पथेर पांचाली ’ और राजकपूर की ‘ आवारा ’ जैसी फिल्मों की मार्फ़त अलग-अलग धाराएँ भारतीय सिनेमा को समृद्ध  करती रहीं . बंगाल का सिनेमा यथार्थ की धरती पर खड़ा था तो मुंबई और मद्रास का सीधे मनोरंजन प्रधान था. बॉक्स ऑफिस की सफलता मुंबई के फिल्मकारों का पहला ध्येय बना और इसी फेर में उन्होंने सपनों का एक नया संसार रच डाला. मनोरंजन प्रधान फिल्मों को व्यावसायिक सिनेमा के श्रेणी में रखा गया.             एक दीर्घकालीन संघर्ष के बाद स्वतन्त्रता के अभ

समानांतर सिनेमा

            आज़ादी के बाद पचास और साथ के दशक में सिनेमा साफ़ तौर पर दो विपरीत धाराओं में बांटता चला गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर मनोरंजन प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. इसे मुख्य धारा का सिनेमा कहा गया. दूसरी तरफ कुछ ऐसे फिल्मकार थे जो जिंदगी के यथार्थ को अपनी फिल्मों का विषय बनाते रहे. उनकी फिल्मों को सामानांतर सिनेमा का दर्जा दिया गया. प्रख्यात फिल्म विशेषज्ञ फिरोज रंगूनवाला के मुताबिक, “ अनुभूतिजन्य यथार्थ को सहज मानवीयता और प्रकट लचात्मकता के साथ रजत पथ पर रूपायित करने वाले निर्देशकों में विमलराय का नाम अग्रिम पंग्क्ति में है ” . युद्धोत्तर काल में नवयथार्थ से प्रेरित होकर उन्होंने दो बीघा ज़मीन का निर्माण किया, जिसने बेहद हलचल मचाई. बाद में उन्होंने ‘ बिराज बहू ’ , ‘ देवदास ’ , ‘ सुजाता ’ और ‘ बंदिनी ’ जैसी संवेदनशील फिल्में बनायीं . ‘ दो बीघा ज़मीन ’ को देख कर एक अमेरिकी आलोचक ने कहा था “ इस राष्ट्र का एक फिल्मकार अपने देश को आर्थिक विकास को इस क्रूर और निराश दृष्टि से देखता है, यह बड़ी अजीब बात

मूक सिनेमा का दौर

दादा साहब फालके की फिल्में की सफलता को देखकर कुछ अन्य रचनात्मक कलाकारों में भी हलचल मचने लगी थी। 1913 से 1918 तक फिल्म निर्माण सम्बंधी गतिविधियां   महाराष्ट्र   तक ही सीमित थी। इसी दौरान कलकत्ता में   हीरालाल सेन और जमशेद जी मदन   भी फिल्म निर्माण में सक्रिय हुए। फालके की फिल्में जमशेद जी मदन के स्वामित्व वाले सिनेमाघरों में   प्रदर्शित   होकर खूब कमाई कर रही थीं। इसलिए जमशेद जी मदन इस उधेड़बुन में थे कि किस प्रकार वे फिल्में बनाकर अपने ही थिएटरों में   प्रदर्शित   करें। 1919 में जमशेदजी मदन को कामयाबी मिली जब उनके द्वारा निर्मित और रूस्तमजी धेतीवाला द्वारा   निर्देशित   फिल्म ' बिल्म मंगल '   तैयार हुई। बंगाल की पूरी लम्बाई की इस पहली कथा फिल्म का पहला   प्रदर्शन   नवम्बर , 1919 में हुआ।   जमदेश जी मदन ( 1856-1923) को भारत में व्यावसायिक सिनेमा की नींव रखने का श्रेय दिया जाता है।   वे एलफिंस्टन नाटक मण्डली के नाटकों में अभिनय करते थे और बाद में उन्होंने सिनेमाघर निर्माण की तरफ रूख किया। 1907 में उन्होंने   कलकत्ता का पहला सिनेमाघर एलफिंस्टन पिक्चर पैलेस   बनाया। यह सिनेमाघर आ